iphone-13-to-feature-in-display-fingerprint-scanner-aod-and-high-refresh-rate-display

iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन की लॉन्च अभी कई महीनों दूर है। हालांकि 2021 आईफोन के नाम की भी पुष्टि अभी नहीं की गई है। खबरों के मुताबिक नए 2021 आईफोन को iPhone 12s लाइन अप के नाम से भी लांच किया जा सकता है।

लॉन्च से पहले ही iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन में मिलने वाले कई फीचर्स की जानकारी सामने आई है। खबरों के मुताबिक नई जनरेशन आईफोन में एंड्रॉयड के बेहद लोकप्रिय फीचर्स जैसे AOD ( Always On Display ), इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर और हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

हालांकि, यह सभी फीचर्स एंड्राइड में कई वर्षों से मौजूद है लेकिन आईफोन अभी तक इन फीचर्स से अछूता रहा है। फिर भी समय की मांग ने पर एप्पल को एक बार फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है।

जैसा कि आप जानते ही हैं पिछला साल कोरोनावायरस का रहा था जिसमें कई लोगों ने मास्क पहनने के कारण आईफोन को अनलॉक करने में परेशानी महसूस की। यही मुख्य कारण है कि कंपनी अब फेस आईडी की बजाय इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर देने पर विचार कर रही है।

जैसा कि आप जानते ही हैं 2017 से पहले तक कंपनी फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को बायोमेट्रिक के तौर पर इस्तेमाल कर दी थी। लेकिन 2017 से iPhone X सीरीज के साथ कंपनी ने फेस आईडी की शुरुआत की थी। कोरोना जैसी समस्या को एड्रेस करते हुए कंपनी ने अब इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर को फेस आईडी पर तवज्जो दी है।

खबर के मुताबिक आईफोन में यूजर्स को फ्लैगशिप एंड्राइड फोन की तरह ऑलवेज ऑन डिस्पले का फीचर भी मिल सकता है। एप्पल का ऑलवेज ऑन डिस्प्ले काफी नॉर्मल हो सकता है। यहां यूजर्स को सिंपल लॉक स्क्रीन डिजाइन के साथ नोटिफिकेशन आइकंस देखने को मिल सकते हैं।

आखिर में एक बड़ा फीचर जो नेक्स्ट जेनरेशन आईफोन में देखने को मिल सकता है वो है – हाई रिफ्रेश रेट वाली डिस्पले। जैसा कि आप जानते ही हैं एंड्रॉयड स्मार्टफोन में खासतौर पर फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पिछले कई समय से 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और 120Hz रिफ्रेश रेट तक की डिस्प्ले देखने को मिल रही है।

इतना ही नहीं कई गेमिंग स्माटफोन में तो 144Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले भी दी गई है। हाई रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले के इस दौर में आईफोन की डिस्प्ले नार्मल 60Hz के साथ ही आती है। ऐसे में अगर आप आईफोन में भी हाई रिफ्रेश रेट डिस्पले को देखना चाहते थे तो यह सपना जल्दी पूरा हो सकता है। खबरों के मुताबिक एप्पल 2021 में आईफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली हाई एंड डिस्प्ले दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here