iPhone 12 will be manufactured in India

इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय मार्केट में आईफोन के लेटेस्ट मॉडल्स की कीमत काफी ज्यादा होती है। खासतौर पर अगर कीमत की तुलना अमेरिकन कीमत से की जाए तो भारत में काफी ज्यादा कीमत देखने का मिलती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि खबरों के मुताबिक एप्पल का अपकमिंग मॉडल iPhone 12 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही की जाएगी।

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने भारत में अपने बैंगलोर प्लांट में काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी शुरू कर दी है। इससे ना केवल अपकमिंग आईफोन की कीमत भारत में कम होगी बल्कि भारतीयों को भी कई नौकरियों के अवसर मिलेंगे।

हाल ही में कर्नाटक के ex-minister ने अभी हाल ही में ट्विटर के जरिए जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि Wistron ने जो कि एप्पल के प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए जानी जाती है, हाल ही में 10,000 लोगों को नौकरी देने का निर्णय लिया है।

जाहिर है एप्पल के इस कदम से भारत के Make in India कदम को बढ़ावा मिलेगा। यदि एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां भारत में निवेश करेगी तो कई भारतीयों को नौकरी भी मिलेंगी।

ये भी पढ़िए : एक मिनट में बेच डाले 1 लाख स्मार्टफोन, फिर से छा गई ये कंपनी

बताते चलें एप्पल ने हाल ही में भारत में iPhone 11 को मैनुफैक्चरिंग करना शुरू किया है। खबरों के मुताबिक iPhone 12 की कीमत भारत में बने होने के कारण iPhone 11 की लॉन्च कीमत से भी कम हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में बने होने के कारण इस पर इंपोर्ट ड्यूटी जैसे टैक्स नहीं लगेंगे। इतना ही नहीं एप्पल इस साल कई मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

हर साल एप्पल के नए आईफोन के तीन मॉडल देखने को मिलते हैं। खबरों के मुताबिक इस बार एप्पल के चार मॉडल को देखने को मिल सकते हैं जो 5.4 – 6.7 इंच तक की डिस्प्ले के विकल्प में देखने को मिल सकते है।

इस बार आईफोन की लॉन्च में थोड़ी देर देखने को मिल सकती है। हर साल एप्पल के नए आईफोन मॉडल सितंबर में लॉन्च होते है। हालांकि इस बार ऐसा नहीं होगा। इस बात की पुष्टि एप्पल ने पहले ही कर दी है कि नए आईफोन मॉडल की लॉन्च में कुछ हफ्तों की डिले देखने को मिलेगा। हालांकि अभी एप्पल के द्वारा लांच की कंफर्म डेट नहीं बताई गई है। हमारा अनुमान है कि एप्पल के अपकमिंग आईफोन मॉडल से अक्टूबर महीने में पर्दा उठाया जा सकता है।

लेटेस्ट पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here