iPhone 12 to come with cheap batteries

Apple के iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन की लॉन्च अभी काफी दूर है लेकिन फोन से जुड़ी काफी जानकारी सामने आ रही है। हाल ही में कंपनी के द्वारा ये कंफर्म किया गया था कि इस बार iPhone 12 सीरीज की लॉन्च थोड़ी रुक के होगी।

आमतौर पर एप्पल के नए आईफोन सितंबर महीने की लॉन्च इवेंट में सामने लाए जाते हैं। कोरोना महामारी के चलते इस बार एप्पल के अपकमिंग आईफोन की लॉन्च कई हफ्तों तक टल सकती है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि एप्पल की iPhone 12 सीरीज की लॉन्च अक्टूबर महीने में की जा सकती है।

खबरों की माने तो कहा जा रहा है कि इस बार iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन की कीमत भी काफी कम होगी यहां तक कि iPhone 11 स्मार्टफोन से भी कम हो सकती है। अपने नए आईफोन की कीमत को कम करने के लिए सबसे पहले कदम एप्पल के द्वारा यह किया जा रहा है कि स्मार्टफोन में सस्ती बैटरी दी जाएगी।

जैसा कि आप जानते हैं एप्पल के अपकमिंग स्मार्टफोन एक 5G कंपैटिबल स्मार्टफोन होंगे। ऐसे में एप्पल हर संभव प्रयास कर रहा है ताकि स्मार्टफोन की कीमतों को कम किया जा सके। इसी राह पर सबसे पहला कदम बैटरी को लेकर है।

दरअसल, एनालिस्ट मिंग ची कुओ ने बताया है कि iPhone 12 की कीमत को कम करने के लिए एप्पल के द्वारा सस्ती बैटरी की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। दरअसल, बैटरी में इस्तेमाल की जाने वाली लेयर को कम किया जाएगा ताकि बैटरी की कीमत को कम किया जा सके।

ये भी पढ़िए : सस्ती Apple Watch SE पर काम चल रहा है, अगले साल हो सकती है लॉन्च

खबरों की माने तो एप्पल के पिछले आईफोन की बैटरी की तुलना में iPhone 12 की बैटरी की कीमत 40% से 50% तक कम हो सकती है।

जैसे कि हमने पहले भी बताया कि आईफ़ोन 12 सीरीज के स्मार्टफोन को 5G बनाने के लिए एप्पल को प्रोडक्शन एवं पार्ट्स पर ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। ऐसे में एप्पल अन्य जगहों पर कॉस्ट कटिंग करने का पूरा प्रयास करेगा।

एक तो एप्पल सस्ती बैटरी या फिर कई अन्य जगह पर कॉस्ट कटिंग करके iPhone 12 को किफायती बनाने का प्रयास करेगा वहीं दूसरी ओर खबरें यह भी है कि इस iPhone 12 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में की जाएगी। इससे सबसे बड़ा फायदा भारतीयों को होगा।

एक तरफ जहां कई भारतीयों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे तो वहीं भारतीय खरीदारों को iPhone 12 काफी में मिल सकेगा। जैसा कि आप जानते हैं एप्पल के स्मार्टफोन पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटीज के कारण भारत में आते-आते आईफोन काफी महंगे हो जाते हैं।

भारत में मैन्युफैक्चरिंग होने के कारण इन सब इंपोर्ट ड्यूटी से निजात मिल जाएगी और एक भारतीय उपभोक्ता को पहले के मुकाबले आईफोन काफी किफायती पड़ेगा। बहरहाल, अभी एप्पल के iPhone 12 की कीमत तो नहीं बताई जा सकती लेकिन इतना अनुमान है कि यह iPhone 11 से भी कम हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here