iphone-12-not-so-cool-expected-features

iPhone 12’s not so cool expected features

जैसा कि आप जानते ही हैं कोरोनावायरस के चलते iPhone 12 सीरीज के लॉन्च में थोड़ी देरी हो चुकी है। हालांकि, हाल ही में एप्पल ने एक लॉन्च इवेंट में अपने कई प्रोडक्ट पर से पर्दा उठाया था जिनमें स्मार्टवॉच और आईपैड शामिल थे।

जहा तक iPhone 12 का सवाल है इस साल के लेटेस्ट आईफोन में कुछ चीजें लोगो को निराश कर सकती है।

हालांकि कुछ चीजों को लेकर उपभोक्ता काफी उत्साहित भी है। खासतौर पर भारतीय उपभोक्ता इस चीज को लेकर काफी उत्साहित है कि iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन भारत में निर्मित होंगे।

कुछ समय पहले खबरें आई थी कि iPhone 12 स्मार्टफोन भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जाएगा।

iPhone 12 की तुलना यदि लेटेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन से की जाए तो आईफोन काफी पीछे रहने वाला है। आज इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे जो iPhone 12 का इंतजार कर रहे यूजर को निराश कर सकते हैं।

120 Hz डिस्पले का ना होना

खबरों के मुताबिक इस साल भी एप्पल के आईफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले देखने को नहीं मिलेगी।

जैसा कि आप जानते ही हैं ज्यादा रिफ्रेश रेट होने के कारण डिस्प्ले काफी स्मूथ कार्य करती है। इसलिए आजकल लगभग सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 120Hz वाली डिस्प्ले देखने को मिल रही है। यहां तक कि अब बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में भी धीरे-धीरे 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले का चलन शुरु हो गया है।

ये भी पढ़िए : iPhone SE पर सबसे बड़ी कटौती, 6500 रुपए सस्ता मिल रहा है

ऐसे में यदि अपकमिंग आईफोन 12 सीरीज के स्मार्टफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले देखने को नहीं मिलती है तो निश्चित तौर पर उपभोक्ताओं को मायूस करेगी। यह जानते हुए कि आज के समय में लगभग सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले के साथ तो आते ही हैं

A14 प्रोसेसर नहीं होगा ज्यादा पावरफुल

पिछले साल के आईफोन की लोकप्रियता के पीछे का मुख्य कारण इसका परफॉर्मेंस रहा था। दरअसल, आईफोन 11 सीरीज में इस्तेमाल होने वाला A13 बायोनिक प्रोसेसर ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पाए जाने वाले इस समय के टॉप प्रोसेसर स्नैपड्रेगन 855 प्लस को भी पीछे छोड़ दिया था।

हालांकि, iPhone 12 में मिलने वाला A14 बायोनिक प्रोसेसर इतना पावरफुल नहीं होने वाला है। हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स सामने आई है जिनमें बताया गया है कि एप्पल का अपकमिंग लेटेस्ट A14 प्रोसेसर Antutu स्कोर के मामले में स्नैपड्रैगन 865 से काफी पीछे रह गया है।

ऐसे में परफॉर्मेंस के मामले में एक बार फिर से एंड्रॉयड फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिलने वाला स्नैपड्रेगन 865 प्रोसेसर A14 से ज्यादा पावरफुल होने वाला है।

नोच अभी भी बरकरार

अभी तक हम काफी एंड्राइड स्मार्टफोन देख चुके हैं जो काफी इनोवेटिव डिजाइन के साथ आते हैं। खास तौर पर फ्रंट साइड से ज्यादा स्क्रीन टू बॉडी रेशों देने के लिए कंपनी पॉप अप सेल्फी कैमरा या कट आउट डिस्पले तक का इस्तेमाल कर रही है लेकिन आईफोन में अभी भी बड़ा नोच बरकरार है।

ऐसे में एक बार फिर से यूजर्स को नोच देखने को मिलेगा क्योंकि आईफोन 12 सीरीज में भी कंपनी कोई नए डिजाइन पेश नहीं कर रही है। खास तौर पर अगर बात फ्रंट की की जाए तो।

अब समय आ चुका है कि एप्पल अपने फ्रंट डिजाइन को थोड़ा बदले। खासतौर पर वो बड़े नोच वाला डिजाइन काफी पुराना लगता है। आजकल के लेटेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन को देखा जाए तो काफी मॉडर्न एवं स्टाइलिश लगते हैं साथ ही यूजर्स को ज्यादा स्क्रीन टू बॉडी रेशो भी देते हैं।

कीमत में है कुछ कन्फ्यूजन

कुछ समय पहले खबर आई थी कि आईफोन 12 स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में की जाएगी। इससे यह कयास लगाए जाने लगे कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग कारण आईफोन 12 स्मार्टफोन की कीमत में काफी सुधार देखने को मिलेगा

जैसा कि आप जानते ही होंगे आईफोन की कीमत अमेरिका में इतनी ज्यादा नहीं होती है लेकिन भारत में आते आते इन स्मार्टफोन पर लगने वाले टैक्स के कारण यह कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

भारत में मैन्युफैक्चरिंग होने के कारण एप्पल को अपने आईफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी या अन्य टैक्सेस से निजात मिल जाएगी जिसे आखिरकार आईफोन 12 सीरीज की कीमत भारत में कम हो सकती है।

हाल ही में आई खबरें कुछ अलग ही बताती हैं। खबरों के मुताबिक आईफोन 12 सीरीज की कीमत इस साल कुछ ज्यादा होने वाली है। खासतौर पर आईफोन 12 के प्रो मॉडल की कीमत बहुत ज्यादा होगी।

बताया जा रहा है कि आईफोन 12 के प्रो वेरिएंट में LiDar सेंसर देखने को मिल सकता है। यह भी इसकी ज्यादा कीमत का एक कारण बन सकता है। हालांकि, अभी आईफोन 12 सीरीज की कीमत के बारे में बताना काफी मुश्किल है। ऐसे में हमें iPhone 12 सीरीज की लॉन्च का इंतजार करना चाहिए।

चार्जर और हेडफोन की होगी छुट्टी

आईफोन 12 सीरीज के स्मार्टफोन के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इस साल एप्पल आईफोन के किसी भी मॉडल के साथ चार्जर और इयरफोन बॉक्स में इंक्लूड नहीं करेगा।

यह बात सोचने में काफी अजीब लगती है क्योंकि खासतौर पर भारत में आईफोन की कीमत काफी ज्यादा होती है। ऐसे में भी अगर आपको चार्जर और इयरफोन अलग से खर्च करके खरीदना पड़े तो इसे एक्सेप्ट करना आसान नहीं है।

अभी तक जितनी रिपोर्ट भी सामने आई हैं उनमें यही दावा किया गया कि इस साल आईफोन 12 सीरीज के साथ यूजर को ना ही इयरफोन मिलेगा और ना ही चार्जर। ऐसे में अगर आप एप्पल के सबसे सस्ते आईफोन 12 को भी खरीदते हैं तो आपको कुछ अलग पैसे खर्च करके चार्जर और इयरफोन खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here