iphone-12-launched-in-india-know-specifications-and-price

आखिरकार ‘Hi Speed’ नामक वर्चुअल इवेंट में एप्पल ने iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया है। इस सीरीज के अंतर्गत एप्पल ने चार स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें iPhone 12 Mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max स्मार्टफोन शामिल है।

आईफोन के अलावा एप्पल ने HomePod Mini, Airpods Studio, वायरलेस चार्जर और एक नया MagSafe वॉयरलैस चार्जर भी लॉन्च किया है।

मुख्य विशेषताओं की बात करें तो iPhone 12 सीरीज के सभी स्मार्टफोन में 5G तकनीक दी गई है। हालांकि, अभी भारत में 5G दूर-दूर तक मौजूद नहीं है लेकिन यह फीचर इन चारो आईफोन को फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन बनाता है। इसके अलावा यह सभी स्मार्टफोन सुपर रेटीना XDR ओलेड डिस्पले के साथ आते हैं।

एप्पल ने इन चारों स्मार्टफोन में फ्रंट साइड पर Ceramic Shield दिया है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो एप्पल ने Corning के साथ साझेदारी करके 4X ज्यादा ताकतवर गिलास स्मार्टफोन के फ्रंट साइड पर दिया है।

iPhone 12 Series Specifications

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की। iPhone 12 mini स्मार्टफोन में 5.4 इंच का डिस्प्ले देखने को मिलता है जबकि iPhone 12 और iPhone 12 Pro स्मार्टफोन 6.1-इंच की डिस्प्ले के साथ आते है। iPhone 12 Pro Max स्मार्टफोन में सबसे बड़ी 6.7-इंच की डिस्प्ले दी गई है।

iphone-12-launched-in-india-know-specifications-and-price

अगर प्रोसेसर की बात करे तो इस बार एप्पल ने अपना नया लेटेस्ट प्रोसेसर A14 Bionic चिपसेट को इन आईफोन में इंट्रोड्यूस किया है। हालांकि, ये चिप पहले से ही iPad Air में मौजूद है। जैसे कि हमने पहले ही बताया यह प्रोसेसर 5G कंपैटिबल है। ऐसे में आईफोन 12 सीरीज के सभी स्मार्टफोन 5G नेटवर्क के सपोर्ट के साथ आते हैं।

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो आईफोन 12 मिनी और आईफोन 12 दोनों स्मार्ट फोन में डुअल रीयर कैमरा सेटअप मौजूद है। दोनों स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल के एफ/1.6 अपर्चर और एफ/2.4 अपर्चर वाले वाइड-एंगल और अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस देखने को मिलते है।

वहीं दूसरी ओर प्रो वेरिएंट की बात करे तो आईफोन 12 प्रो और आईफोन 12 प्रो मैक्स में 12 मेगापिक्सल का एक वाइड एंगल (एफ/1.6), अल्ट्रा-वाइड (एफ/2.4) और एक अतिरिक्त टेलीफोटो (प्रो में एफ/2.0 और प्रो मैक्स में एफ/2.2) दिया गया है।

ये भी पढ़िए : Sony के इस टीवी की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे, भारत में हुई लॉन्च

खासियत की बात करे तो इस बार LiDAR स्कैनर भी दिया गया है जिसकी मदद से लो लाइट (और नाइट-मोड पोर्ट्रेट्स) में बेहतर ऑटोफोकस, बेहतर फोटोग्राफी और ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) में मदद मिलेगी।


बताते चले आईफोन 12 प्रो मैक्स में 47 प्रतिशत बड़ा वाइड कैमरा सेंसर मौजूद है जिसके कारण प्रो वेरिएंट में 4x ऑप्टिकल ज़ूम देखने को मिलता है जबकि आईफोन 12 प्रो मैक्स टेलीफोटो सेंसर के साथ 5x ऑप्टिकल ज़ूम मिलता है।

iphone-12-launched-in-india-know-specifications-and-price

बैटरी डिपार्टमेंट की बात करें तो एप्पल ने बैटरी साइज का खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी का दावा है कि सबसे छोटे आईफोन 12 मिनी स्मार्टफोन में यूजर्स को 15 घंटे का वीडियो प्लेबैक टाइम मिलेगा। जबकि आईफोन 12 और आईफोन 12 प्रो स्माटफोन कंपनी के अनुसार यूजर्स को 17 घंटे का वीडियो प्लेबैक टाइम दे सकेंगे।

एप्पल के स्मार्टफोन कंपनी के नए मैग्नेटिक वॉयरलैस चार्जर MagSafe से चार्ज किया जा सकते है जो 15 वॉट के आउटपुट के साथ आता है।

वही टॉप वेरिएंट आईफोन 12 प्रो मैक्स स्मार्टफोन में एप्पल के अनुसार यूजर्स को सबसे ज्यादा 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलेगा। यूजर्स को यूएसबी टाइप सी से लाइटनिंग केबल मिलेगा जिसकी मदद से यूजर्स से किसी भी टाइप सी चार्जर की सहायता से आईफोन को चार्ज कर सकेंगे।

कुछ अन्य फीचर्स की बात करें तो यूजर्स को डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट देखने को मिलता है। अगर बात नोच की करे तो साइज के मामले में तो पहले के बराबर है लेकिन कंपनी के अनुसार इस बार फेस आईडी को और बेहतर किया गया है।

Price and Availability

भारत में आईफोन 12 और आईफोन 12 प्रो की सेल 30 अक्टूबर से की जाएगी जबकि आईफोन 12 मिनी और आईफोन 12 प्रो मैक्स स्मार्टफोन की सेल 13 नवंबर से होगी। इन दोनों स्मार्टफोन को प्री बुकिंग के जरिए 6 नवंबर को ऑर्डर किया जा सकेगा।

आईफोन 12 और आईफोन 12 मिनी स्मार्टफोन को यूजर्स 5 रंगो के विकल्प में खरीद सकते हैं। इनमें ब्लू, ब्लैक, ग्रीन, व्हाइट और रेड शामिल है। जबकि आईफोन 12 प्रो और प्रो मैक्स स्मार्टफोन चार रंग के विकल्प – ब्लू, ग्रेफाइट, सिल्वर और गोल्ड में मौजूद होंगे।

अनुमान लगाया जा रहा था कि आईफ़ोन 12 सीरीज की कीमत इस बार काफी एग्रेसिव होगी। हालांकि, कुछ ज्यादा कमाल की प्राइसिंग देखने को नहीं मिलती है।

भारत में एप्पल के सबसे सस्ते iPhone 12 Mini स्मार्टफोन की शुरुआती ₹69,900 रखी गई है। वही iPhone 12 की शुरुआती कीमत ₹79,900, iPhone 12 Pro की शुरुआती कीमत ₹1,19,900 तो वहीं टॉप वेरिएंट iPhone 12 Pro Max की शुरुआती कीमत ₹1,29,900 रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here