iphone-11-vs-iphone-xr-which-one-is-a-better-option

iPhone 11 vs iPhone XR comparison

जैसा कि आप जानते ही होंगे कुछ दिनों पहले ही एप्पल ने अपने नए आईफोन 11 सीरीज पर से पर्दा उठाया है। इस सीरीज के अंतर्गत सबसे सस्ता आईफोन iPhone 11 रखा गया है । दरअसल, ये स्मार्टफोन पिछले साल के सबसे सस्ते स्मार्टफोन iPhone XR का अपग्रेड माना जा रहा है। आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि iPhone XR vs iPhone 11 के बीच कौन सा स्मार्टफोन खरीदना फायदे का सौदा रहेगा ?

Camera

बिना किसी संदेह के इस साल की आईफोन 11 सीरीज का सबसे बड़ा हाईलाइट फीचर कैमरा ही था। दरअसल, एप्पल ने इस बार कैमरा डिपार्टमेंट में काफी बड़ा अपग्रेड दिया है। अगर बात iPhone XR vs iPhone 11 की की जाए तो आईफोन XR में सिंगल कैमरा दिया गया है तो वहीं आईफोन 11 डुअल कैमरा सेटअप के साथ मौजूद है। आईफोन 11 के साथ आप वाइड एंगल लेंस, बेहतर HDR क्वालिटी और नाइट मॉड जैसे फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं तो वहीं आईफोन XR के साथ आप कुछ हार्डवेयर फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। सीधे तौर पर कहा जाए तो आईफोन 11 कैमरे के मामले में आईफोन XR से थोड़ा आगे निकल जाता है।

Battery

बैटरी के मामले में भी इस साल के आईफोन पिछले साल के आईफोन की तुलना में बेहतर रहे हैं। आईफोन XR में एलसीडी डिस्पले देखने को मिलती है तो आईफोन 11 भी एलसीडी डिस्पले के साथ ही आता है। ऐसे में बैटरी के मामले में कुछ ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए कहीं ना कहीं आईफोन XR और 11 के बैटरी बैकअप में थोड़ा ही फर्क देखा जा सकता है

Speaker

यदि स्पीकर की बात की जाए तो दोनों ही स्मार्टफोन के स्पीकर लगभग समान है। हालांकि आईफोन 11 में डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट देखने को मिलता है लेकिन हमारी टेस्टिंग के दौरान आईफोन XR और आईफोन 11 में कुछ ज्यादा नोटिस किए जाने वाला अंतर देखने को नहीं मिला।

iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max हुए लॉन्च

Software

जैसे कि आप जानते होंगे आईफोन 11 सीरीज के लॉन्च के बाद एप्पल ने iOS13 पर से भी पर्दा उठाया है। इस नए सॉफ्टवेयर में डार्क मॉड, फाइंड माय ऐप इत्यादि फीचर को शामिल किया गया है। ना केवल आईफोन XR बल्कि पुराने आईफोन पर भी iOS13 का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे में सॉफ्टवेयर के मामले में नए आईफोन और आईफोन XR में कुछ ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलता है।

Processor

पुराने आईफोन XR में ऐपल की A12 बायोनिक चिप देखने को मिलती है तो वहीं नए आइफोन 11 में लेटेस्ट A13 बायोनिक चिप दी गई है। याद रहे A12 चिप अभी भी एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर पाए जाने वाले सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रेगन 855 से पावरफुल है तो ऐसे में परफॉर्मेस के मामले में आईफोन XR पीछे नहीं रहेगा।

Price

इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना के बीच सबसे मुख्य कारण इनकी कीमत है। दरअसल, भारत में आईफोन 11 की कीमत ₹64990 रखी गई है। वहीं दूसरी तरफ इन दिनों आईफोन XR ₹49,900 की कीमत पर अमेजॉन पर मौजूद है। ऐसे में दोनों की कीमत में लगभग ₹15000 का अंतर देखा जा सकता है। ये अंतर एक बड़ा अंतर है। यदि आप इन दोनों स्मार्टफोन में से किसी एक स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं और कहीं ना कहीं कंफ्यूज है कि कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए सही रहेगा तो हम आपके लिए ये काफी आसान करने वाले है।

iPhone 11 vs iPhone XR Conclusion

दरअसल, कैमरा डिपार्टमेंट को छोड़कर आईफोन XR और और आईफोन 11 में कुछ ज्यादा बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे आईफोन XR में कैमरा डिपार्टमेंट में भी कुछ ही ऐसे फीचर्स है जो आप हार्डवेयर की कमी के कारण महसूस करेंगे अन्यथा सॉफ्टवेयर में मौजूद सभी आईओएस 13 के फीचर आप आईफोन XR पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे में हमारा मानना है कि आईफोन XR आईफोन 11 की तुलना में बेहतर विकल्प है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here