instagram-is-testing-tiktok-like-feature-reels-in-india

हाल में भारत सरकार ने चीन से बिगड़ते संबंध के बाद भारत में 59 चीनी लोकप्रिय ऐप को बैन कर दिया था। इस सूची में बेहद लोकप्रिय वीडियो ऐप Tiktok भी शामिल थी। जैसे कि आप जानत हीे होंगे Tiktok भारत में काफी लोकप्रिय थी, जिसका इस्तेमाल कई बिलियन यूजर्स केवल भारत में ही किया करते थे। टिकटॉक के विकल्प के तौर पर इंस्टाग्राम एक नया फीचर लाने वाला है जिसका नाम Reels होगा। खबरों के मुताबिक इस फीचर की टेस्टिंग भारत में शुरू कर दी गई है।

ब्राज़ील में सबसे पहले आया था यह फीचर

बताते चलें इस फीचर को बीते साल नवंबर महीने में ही ब्राजील में लॉन्च कर दिया गया था। हालांकि भारत में इसका आना अभी बाकी है। यह फीचर काफी हद तक Tiktok से मिलता जुलता है। इस फीचर की मदद से यूजर 15 सेकंड का वीडियो बना सकेंगे। वीडियो बनाने के बाद उसमें स्पेशल इफेक्ट एवं साउंड को भी जोड़ा जा सकेगा। इंस्टाग्राम का यह Reels फीचर यूजर को स्टोरी में ही देखने को मिलेगा।

भारत में टेस्टिंग हो चुकी शुरू

जैसा कि हमने पहले बताया टिकटॉक के बैन हो जाने के बाद इंस्टाग्राम ने भारत में अपने Reels फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस नए फीचर को भारत में यूजर्स को एक अपडेट के जरिए मिलेगा। हालांकि अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है कि भारत में कब तक ये फीचर जोड़ा जाएगा। कई यूजर्स का कहना है कि उन्हें अपडेट के जरिए ये फीचर पहले ही मिल चुका है। फिर भी अधिकतर भारतीय यूजर्स को यह फीचर मिलना अभी बाकी है।

ये भी पढ़िए : Tiktok छोड़ो Roposo एप हो रही है बेहद लोकप्रिय, भारत में बनी है

Tiktok के विकल्प में अब इंस्टाग्राम भी शामिल

जैसे कि आप जानते ही होंगे जब से भारत में टिकटोक बैन किया गया है इसके कई विकल्प यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। इस सूची में Chingari, Mitron एवं Roposo जैसे कई वीडियो मेकिंग एप भारत में तेजी से लोकप्रिय हुए है। अब इसमें इंस्टाग्राम का भी नाम शामिल हो गया है। इंस्टाग्राम का यह Reels फीचर यूजर्स के लिए Tiktok के विकल्प के रूप में ही उतारा गया है।

Latest Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here