अब इंस्टाग्राम पर नहीं दिखेंगे सभी लाइक्स, इस नए अपडेट के जरिए बदलाव

instagram-is-testing-hide-likes-count-feature-in-us-will-be-coming-to-every-instagram-user

Instagram to test Likes count hide in some region

बेहद लोकप्रिय फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम एक बहुत बड़े बदलाव को लाने की तैयारी में है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार इंस्टाग्राम अब अपनी एप्लीकेशन में से Likes count hide करने की तैयारी में है। दरअसल यह बड़ा कदम उन यूजर्स की मनोदशा को शांत करने के लिए है जो अपने पोस्ट पर आए लाइक की तुलना इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और सेलिब्रेटीज से करते है।

This experiment is for limited users as of now

आपकी जानकारी के लिए बता दे San Francisco में आयोजित एक इवेंट में स्टाग्राम के सीईओ एडम मोसरी ने बताया कि फिलहाल के लिए यह नया अपडेट यूएस के कुछ यूजर्स पर चेक किया जा रहा है। धीरे-धीरे यह फीचर इंस्टाग्राम के सभी यूजर्स तक पहुंचा दिया जाएगा इस इवेंट में उन्होंने बताया कि इस फीचर का मकसद सीधे तौर पर यूजर्स पर से लाइक्स का दबाव कम करना है। आपको बताते चलें इससे पहले भी इंस्टाग्राम आयरलैंड,ब्राज़ील जापान जैसे देशों में लाइक अकाउंट को हटाने से जुड़े एक्सपेरिमेंट्स कर चुका है। इतना ही नहीं फेसबुक पर भी लाइक्स काउंट हटाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक्सपेरिमेंट किए जा चुके हैं।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया अभी के लिए यह एक्सपेरिमेंट कुछ लिमिटेड यूजर्स पर ही किया जाएगा जिसके बाद धीरे-धीरे यह सभी इंस्टाग्राम यूजर्स पर मान्य हो जाएगा। हाल ही में मुंबई में इंस्टाग्राम के वीपी विशाल शाह ने भी यही बताया कि इस फीचर का मकसद यूजर्स पर पोस्ट करते वक्त लाइक का दवाब कम करना है। आमतौर पर यूजर्स अपने पोस्ट पर अपने किसी लोकप्रिय दोस्त इत्यादि के जितने लाइक्स ना आने के कारण प्रेशर फील करते हैं जिनके कारण कहीं ना कहीं मानसिक रूप से वह ज्यादा लाइक्स के आदि हो आते हैं।

How will it work ?

चलिए अब आपको साधारण शब्दों में बता देते हैं कि यह नया फीचर किस तरह से इंस्टाग्राम पर कार्य करेगा? जैसे कि हमने आपको बताया ये नए फीचर का एक्सपेरिमेंट कई देशों में किया जा चुका है जिसका नाम है Likes count hide । जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस फीचर के एक्सपेरिमेंट की मदद से किसी भी इंस्टाग्राम यूजर्स के लाइक्स के काउंट को हाइड कर दिया जाएगा।

इसका मतलब यह है कि यदि किसी के पोस्ट पर काफी सारे लाइक्स आते हैं तो ऐसे में केवल एक ही यूजर का नाम दिखाई देगा और उसके अलावा बाकी के सभी लाइक्स हाइड हो जाएंगे। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए किसी यूज़र के पोस्ट पर 100 लाइक आते हैं या किसी यूज़र के पोस्ट पर 10,000 लाइक आते हैं तो ऐसे में उस यूजर के पोस्ट के नीचे केवल एक यूजर का ही नाम आएगा और बाकी के सभी यूजर्स हाइड हो जाएंगे। इस फीचर के रोल आउट हो जाने के बाद यूजर्स के पोस्ट के नीचे ” liked by XYZ and others ” दिखाई देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here