दिल्ली वालो का फोन चोरी होने पर भारत सरकार ढूढ़ेंगी, जानिए पूरी प्रक्रिया

indian-government-to-track-lost-or-stolen-mobile-of-delhi-ncr-people

जैसा कि आप जानते ही होंगे हमारे देश में फोन चोरी होने वाली घटनाएं काफी आम है। खासतौर पर बड़े शहरों में भीड़भाड़ वाले इलाकों में फोन चोरी होने की घटनाएं सामने आती रहती है। अब आखिरकार इस तरह की घटनाओं पर पाबंदी की जा सकेगी। दरअसल, भारत सरकार के द्वारा एक नया पोर्टल जारी किया गया है जिसकी सहायता से यूजर अपने स्मार्टफोन को ट्रैक कर पाएंगे साथ ही लॉक भी कर सकेंगे। ( Lost or Stolen phone ) to

टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में इस वेब पोर्टल के विषय में जानकारी दी है। बताते चलें हाल ही में सरकार ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर यानी CEIR नामक वेब पोर्टल की शुरुआत की है जिसमें करोड़ों अरबों यूजर्स के स्मार्टफोन के आईएमईआई नंबर दर्ज किए गए हैं। कहने का मतलब यदि आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है तो www.ceir.gov.in वेबसाइट पर आप अपने स्मार्टफोन की डिटेल डाल कर अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं या कह लीजिए उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे।

ये भी पढ़िए | दिल्ली मेट्रो में फ़्री WiFi सुविधा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस पोर्टल की शुरुआत सबसे पहले महाराष्ट्र में की गई थी जहां इस वेबसाइट को टेस्टिंग के तौर पर शुरू किया गया था। लेकिन अब यह वेबसाइट दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में यदि आप दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी रहते हैं तो इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। खबरों की मानें तो सरकार इस वेबसाइट के लिए पिछले काफी समय से कार्य कर रही थी और आखिरकार महाराष्ट्र के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर में रहने वाले स्मार्टफोन यूजर्स को भी इस सिस्टम का लाभ मिल सकेगा।

ये भी पढ़िए | पहले बोला था भारत को गरीब…अब भारत में बढ़ा रहे है बिजनेस !

खबरों की मानें तो सरकार के द्वारा इस वेब पोर्टल पर कार्य साल 2017 से किया जा रहा था और अब साल की शुरुआत में यह सुविधा दिल्ली-एनसीआर में शुरू कर दी गई है। कहा जा रहा है कि भविष्य में यह सुविधा पूरे देश में भी शुरू की जा सकती है जिससे देश के सभी यूजर को इस सुविधा का लाभ मिल सके। ( Lost or Stolen phone )

ये भी पढ़िए | पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here