indian-government-officially-bans-59-chinese-apps

भारत सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसकी सराहना भारतीय यूजर्स के साथ-साथ एक्सपर्ट्स भी कर रहे हैं। बीती रात भारत सरकार ने बेहद लोकप्रिय 59 Chinese Apps को ब्लॉक कर दिया है। जी हां, इन लोकप्रिय चाइनीज ऐप में Tiktok, PUBG, Shareit समेत कई ऐसी ऐप है जिनका इस्तेमाल आप और हम काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं।

क्यों ब्लॉक की गई ये चाइनीज़ ऐप ?

इन दिनों भारत-चीनी सीमा पर विवाद चल रहा है। पिछले कई दिनों से बॉर्डर पर चीन की मनमानी के कारण यह कठोर कदम चीन के विरोध उठाया गया है। बताते चलें ये चाइनीज़ ऐप चीन की बेहद लोकप्रिय ऐप है जिनका उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है। खासतौर पर भारत में ये ऐप बेहद ज्यादा लोकप्रिय है। ऐसे में आर्थिक तौर पर चीन को झटका देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से भी है अहम कदम

इस कदम के पीछे चीन को आर्थिक रूप से टक्कर देने का मकसद तो है ही साथ ही चीन की बचकानी हरकतों से देश संभालना भी है। बताया जा रहा है कि ये चाइनीज ऐप भारतीय यूजर्स के डेटा को हैक कर सकती है। ऐसे में चीन से बन रहे युद्ध की संभावना के दृष्टिकोण से भारतीयों की सुरक्षा करना भी ज़रूरी कार्य है।

बिना चेतावनी के उठाया बड़ा कदम

बताते चलें इस विषय में चीन से कोई बात किए बिना ही यह बड़ा कदम भारत सरकार के द्वारा उठाया गया है। बताया जा रहा है कि इन ऐप को भारतीय मार्केट में ब्लॉक करके कई करोड़ों का नुकसान चीन को पहुंचा दिया है। कई एक्सपर्ट्स ने माना कि भारत सरकार का यह कदम चीन को अपनी ताकत दिखाने के लिए एक छोटा सा नमूना है।

ये भी पढ़िए : टिकटॉक से ज्यादा लोकप्रिय हो रही ये ऐप, डाउनलोड एक करोड़ के पार

ये भी पढ़िए : चीनी स्मार्टफोन छोड़ो, आ रहे है भारतीय ब्रांड के ये जबरदस्त स्मार्टफोन !

क्या प्री इंस्टॉल्ड ऐप करती रहेगी काम ?

अब आप यह सोच रहे होंगे कि जिन यूजर ने पहले ही TikTok, PUBG समेत ये चाइनीज ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर रखी है तो क्या आप इन ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे ? जी नहीं, भले ही इन ऐप के सर्वर भारत में ना हो बल्कि चीन में हो लेकिन भारत सरकार के पास यह पावर है कि वह इन सभी ऐप को धीरे-धीरे डिस्कंटीन्यू कर दें। ऐसे में यदि कोई यूजर इन ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर चुका है तो भी यह धीरे-धीरे नॉन ऑपरेशनल हो जाएगी।

बेहद लोकप्रिय ऐप को लगा झटका

जैसे कि हमने पहले भी बताया भारतीय सरकार के द्वारा बिना चेतावनी के उठाए गए इस बड़े कदम ने काफी लोकप्रिय ऐप को झटका डे दिया है। जैसे कि आप जानते ही होंगे Tiktok, PUBG जैसी ऐप भारतीय मार्केट में बेहद ज्यादा लोकप्रिय हैं। ऐसे में भारत सरकार के केवल एक कदम से इन सभी ऐप को बड़ा नुकसान होगा जो चीन को भारत की ताकत दिखाने के लिए काफी है।

चलिए अब आपको इन 59 Chinese Apps के नाम बता देते है।

indian-government-officially-bans-59-chinese-apps

Latest Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here