पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

india-is-the-fastest-growing-market-for-vpn-downloads-in-the-world
india-is-the-fastest-growing-market-for-vpn-downloads-in-the-world

जैसे कि आप जानते ही होंगे पिछले कुछ समय से भारत में पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है। भारतीय सरकार के आदेश का पालन करते हुए भारत में लगभग सभी नेटवर्क ऑपरेटर ने अपने नेटवर्क पर से पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया था। हालांकि, काफी सारी पोर्न वेबसाइट ने अपना URL बदलकर अपनी वेबसाइट को जारी रखने की कोशिश की। इन सब के बावजूद भी काफी सारे यूजर VPN का इस्तेमाल करके उन सभी ब्लॉक हुई वेबसाइट को एक्सेस करने लगे।

भारत में VPN डाउनलोड की ग्रोथ सबसे ज्यादा

Top 10 VPN की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में VPN डाउनलोड की ग्रोथ में सबसे पहला नाम भारत का है। ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि भारत में पोर्न बैन कर दिए जाने के बाद भी भारतीय यूजर्स इन VPN का इस्तेमाल करते हुए उन सभी पोर्न वेबसाइट को एक्सेस करने लगे। पिछले एक साल में भारत में डाउनलोड किए जाने वाले VPN का जब डाटा हम आपके सामने पेश करेंगे तो आप भी हैरान रह जाएंगे। पिछले एक साल में भारत में VPN डाउनलोड करने की ग्रोथ 405% रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रोथ है।

सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड में भारत टॉप-3 में

पिछले 12 महीने में पूरे विश्व में 480.1 मिलियन वीपीएन डाउनलोड किए गए हैं जो पिछले साल की तुलना में 50% से भी ज्यादा वृद्धि है। इसमें से लगभग एक चौथाई वीपीएन डाउनलोड एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के द्वारा किए गए है। बिना किसी संदेह के इसमें भारत का सबसे बड़ा हिस्सा रहा है। पोर्न बैन से पहले भारत में वीपीएन डाउनलोड की दर काफी कम थी और पिछले 12 महीनों में यह दर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा वीपीएन डाउनलोड करने में पहले नंबर पर इंडोनेशिया है जिसके बाद यूनाइटेड नेशन और भारत है। लेकिन याद रहे वीपीएन डाउनलोड में तेजी से बढ़ने वाले देश में भारत का नाम पहले स्थान पर आता है।

क्या होता है VPN ?

ऐसे में साफ देखा जा सकता है कि भारत सरकार द्वारा पोर्न वेबसाइट ब्लॉक करने के बावजूद लोग वीपीएन का इस्तेमाल करके उन सभी वेबसाइट को एक्सेस करने लगे। ऐसे में कहा जा सकता है कि सरकार का यह कदम पूरी तरह से विफल हो गया है। अगर आप नहीं जानते कि वीपीएन क्या है तो आपको बता दें वीपीएन का मतलब वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क होता है जो आपके IP ऐड्रेस को छुपा देता है। साधारण शब्दों में कहें तो वीपीएन का इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर उन सभी चीजों को एक्सेस कर सकते हैं जो आपके देश में बैन की गई है। फिर चाहे वो कोई वेबसाइट हो या फिर कोई और सर्विस! काफी सारे वीपीएन फ्री होते हैं तो कई के लिए आपको चार्ज देना होता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए प्ले स्टोर और आईफोंस के लिए ऐप स्टोर से वीपीएन बेहद आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here