huawei-surpassed-samsung-to-become-no-1-company

अगर भारतीय मार्केट की बात की जाए तो चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी कई वर्षों से भारत की लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनी आ रही है। ये कंपनी कई क्वार्टर से भारत में No.1 बनी आ रही है। अगर वर्ल्ड वाइड देखा जाए तो Samsung और Apple का नाम हमेशा से ही Top-3 की सूची में रहा है। आज इस आर्टिकल में हम जिस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के विषय में बात करने वाले हैं इस कंपनी ने हाल ही में सैमसंग और एप्पल जैसे दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़कर दुनिया की No.1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी होने का गौरव हासिल कर लिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह No.1 स्मार्टफोन कंपनी चीन की बेहद लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Huawei की।

जैसे कि आप जानते ही होंगे Huawei एक चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जो चीन में बेहद लोकप्रिय है। चीन के अलावा भी ग्लोबल मार्केट में हुआवे के फ्लैगशिप स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय रहे हैं। भारतीय मार्केट में हुआवे की कुछ ज्यादा लोकप्रियता देखने को नहीं मिलती है हालांकि, हुआवे के सब ब्रांड ऑनर के स्मार्टफोन भारत में कुछ समय पहले तक काफी लोकप्रिय रहे थे।

अगर आपको याद हो तो कुछ समय पहले अमेरिका से खराब होते संबंध के कारण हुआवे के स्मार्टफोन से गूगल की सर्विसेज को हटा दिया गया था। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि हुआवे कंपनी के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होगी। माना जा रहा था कि बगैर गूगल के हुआवे के स्मार्टफोन कोई उपभोक्ता नहीं खरीदेगा लेकिन हुआवे ने भी इसके विपरीत करके दिखाया।

ये भी पढ़िए : ये स्मार्टफोन लॉन्च हो सकता है 16GB रैम के साथ

दरअसल, काउंटरपॉइंट रिसर्च के वीपी नील शाह ने यह पहले ही कंफर्म कर दिया है कि हुआवे 19% मार्केट शेयर के साथ कुछ समय के लिए सैमसंग को पीछे छोड़ कर नंबर वन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनी रही। बताते चलें सैमसंग का उस दौरान मार्केट शेयर 17% का था।

हुआवेई कंपनी के नंबर 1 बनने के पीछे मुख्य कारण लॉकडाउन भी हो सकता है। दरअसल, चीनी मार्केट में मार्च में से लॉकडाउन हटना शुरू हो गया था। इसके बाद यूजर में स्मार्टफोन की काफी डिमांड आने लगी। ऐसे में हुआवे पहले से ही चीन में काफी लोकप्रिय रही है और इसका लाभ हुआवे को मिलना शुरू हो गया।

ये भी पढ़िए : सस्ती OnePlus TV आने वाली है, शाओमी और रियलमी को मिलेगी टक्कर

दूसरी तरफ सैमसंग जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के प्रोडक्शन पर काफी असर पड़ा। यही मुख्य कारण हो सकता है कि चीनी यूजर की हुआवे के प्रति लोकप्रियता के कारण एवं अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों पर पड़ रहे लॉकडाउन के प्रभाव के कारण भी हुआवे सैमसंग को पीछे करने में सफल हो पाई हो।

बताते चलें हुआवे भारत में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लेकर चर्चा में भले ही नहीं रहती हो लेकिन ग्लोबल मार्केट में हुआवे के फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीधे गूगल एवं एप्पल के फ्लैगशिप फोन से टक्कर लेते हैं। हुआवे कंपनी अपना नया स्मार्टफोन 108 मेगापिक्सल के साथ लॉन्च करने वाली है। खबरों के मुताबिक कंपनी का यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन Huawei Mate 40 होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here