Huawei Mate 30 सीरीज की 1 लाख यूनिट बिकी मात्र 1 मिनट में

huawei-sold-mate-30-one-lakh-units-in-just-one-minute

Huawei Mate 30 one lakh units sold in just one minute

चीन की दिग्गज टेक कंपनी Huawei पर US गवर्नमेंट के द्वारा लगे बैन के विषय में तो आप जानते ही होंगे। दरअसल, इस बैन के बाद हुआवेई चीनी मार्केट के अलावा इंटरनेशनल मार्केट में अपने स्मार्टफोन में गूगल की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकती। ऐसे में गूगल के सभी एप्लीकेशन का स्मार्टफोन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका प्रभाव हुआवेई पर बड़ा बुरा असर पड़ने वाला है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार चीनी मार्केट में Huawei Mate 30 जमकर खरीदा जा रहा है। हाल ही में मेट 30 की सेल के दौरान कंपनी ने मात्र 1 मिनट में एक लाख यूनिट बेच डाली। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि हुआवेई की पकड़ चीन में बेहद शानदार है।

Huawei Mate 30 और Huawei Mate 30 5G दोनों ही चीनी मार्केट में सुपरहिट साबित हो रहे हैं। हालांकि हुआवेई मेट 30 5G चीन में 5 नवंबर को सेल के लिए उपलब्ध होंगे। अभी के लिए स्मार्टफोन केवल चीनी मार्केट में ही उपलब्ध कराए जा रहे हैं, इंटरनेट इंटरनेशनल मार्केट में अभी भी इनका आना बाकी है। खबरों की माने तो भारतीय मार्केट में भी हुआवेई मेट 30 सीरीज लॉन्च की जाएगी लेकिन अभी इस पर कोई स्पष्ट जानकारी समय नहीं आई है।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि चीनी मार्केट में इन स्मार्टफोन के प्रति उपभोक्ताओं का रिस्पांस काफी अच्छा है। दरअसल, कंपनी ने पिछले महीने ही घोषणा की थी कि Non-5G Mate 30 स्मार्टफोन और Mate 30 स्मार्टफोन की एक मिलियन यूनिट बेची जा चुकी है। खबरों की मानें तो कंपनी का टारगेट इससे भी बड़ा है। दरअसल, कंपनी Mate 30 सीरीज की 20 मिलियन यूनिट बेचना चाहती है। अब यह निर्भर करता है कि चीन के बाहर इस स्मार्टफोन को उपभोक्ताओं का रिस्पांस क्या मिलता है ?

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस स्मार्टफोन का इंटरनेशनल मार्केट में आना अभी बाकी है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय मार्केट में भी ये स्मार्टफोन जरूर लॉन्च किए जाएंगे। हालांकि, अभी कोई लॉन्च डेट कंफर्म नहीं की गई है। दरअसल चीनी मार्केट के बाहर इन स्मार्टफोन में गूगल की सर्विस का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में गूगल की बेहद लोकप्रिय एवं इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन भी यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अब ये देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि भारतीय मार्केट के साथ-साथ अन्य मार्केट में यह स्मार्टफोन क्या अपनी छाप छोड़ पाता है ?

Huawei Mate 30 highlights

मुख्य विशेषताओं की बात की जाए तो हुआवेई मेट 30 स्मार्टफोन कंपनी का एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। यह सीरीज हमेशा से ही है हुआवेई के लिए सुपरहिट साबित हुई है। इस सीरीज के अंदर परफॉर्मेंस के साथ-साथ कैमरा भी industry-leading होता है।

फोन में कंपनी का बेहद पावरफुल Kirin 990 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है जो 5G Modem के साथ आता है। फोन में 40 वॉट की सुपर फास्ट चार्जिंग दी गई है तथा फोन की बैटरी 4200 एमएच की है। कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो फोन में 40 मेगापिक्सल वाला क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। फ्रंट साइड पर फोन में एक होरिजन डिस्प्ले दी गई है जो किनारों पर कर्व है।

Pricing

कीमत की बात करें तो अभी के लिए ये स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में मौजूद नहीं है। हालांकि, चीनी मार्केट में इसकी कीमत की बात करें तो Mate 30 5G की शुरुआती कीमत 4999 चीनी युआन है जो भारतीय रुपयों में लगभग ₹50,000 के करीब होती हैं। वही Mate 30 Pro 5G की बात करें तो इसकी कीमत 6899 चीनी युआन है जो भारतीय रुपयों में करीब ₹70,000 के आसपास होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here