How to hide whatsapp chats whatsapp cool tricks

इसमें कोई शक नहीं है कि Whatsapp एक बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म है। खासतौर पर भारत में Whatsapp के कई बिलियन एक्टिव यूजर है। इंडियन एक्सप्रेस के साल 2019 के एक ब्लॉग में Whatsapp के एक्टिव यूजर्स की संख्या 400 मिलियन रिपोर्ट की गई है।

ऐसे में व्हाट्सएप पर यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर करने के लिए व्हाट्सएप समय-समय पर नए फीचर्स जोड़ता रहता है। इसके अलावा व्हाट्सएप के द्वारा फेक न्यूज़ को रोकने के लिए भी कड़े कदम उठाए गए है। साथ ही व्हाट्सएप बेहद जल्द पेमेंट गेटवे को भी लाने की तैयारी में है।

बहरहाल, आज इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप की कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं जो शायद आपने पहले इस्तेमाल ना की हो। दरअसल, ये सभी ट्रिक्स आपके व्हाट्सएप में ही मौजूद है। हो सकता है अभी तक आप इन सभी फीचर से अनजान हो।

WhatsApp पर अपनी चैट कैसे हाइड करे

हर किसी व्हाट्सएप यूजर के पास ढेरों चैट मौजूद होते हैं। यह चैट किसी भी यूजर के फ्रेंड, फैमिली या प्रोफेशन से जुड़े लोगों के हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप किसी व्यक्ति विशेष के चैट को छुपाना चाहते हैं या फिर किसी ग्रुप को ही क्यों ना हाइड करना चाहते हो तो उसके लिए एक बेहद शानदार फीचर पहले से ही व्हाट्सएप में मौजूद है।

  • इसके इसके लिए आपको सबसे पहले उस चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसे आप हाइड करना चाहते हैं।
  • यह चैट किसी एक यूजर की भी हो सकती है या फिर कोई एक ग्रुप भी हो सकता है।
  • लॉन्ग प्रेस करने के बाद व्हाट्सएप में ऊपर की तरफ Archive का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • Archive के विकल्प पर क्लिक करने से आपकी वो चैट हाइड हो जाएगी।
  • ऐसे में अगर आप इस चैट को एक्सेस करना चाहते हैं तो सबसे नीचे स्क्रॉल करने पर Archived Chats का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करके हाइड की हुई चैट को एक्सेस किया जा सकता है। साथ ही इस चैट को लोग प्रेस करके अनहाइड भी किया जा सकता है।
How to hide whatsapp chats whatsapp cool tricks

बगैर ‘Seen’ किए हुए मैसेज कैसे पढ़े

जैसे कि आप जानते हैं व्हाट्सएप पर यदि कोई आपका मैसेज पड़ता है तो नीचे ब्लू टिक का निशान नजर आता है। दरअसल, ये ब्लू टिक ये सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज यूजर के द्वारा पढ़ लिया गया है।

ये भी पढ़िए : WhatsApp पर आई खबर सच है या झूठ जानने का ये है तरीका

ऐसे में अगर यूजर को बताए बिना मैसेज पढ़ना चाहते हैं या फिर कह लीजिए किसी यूज़र का मैसेज पढ़ना चाहते हैं लेकिन साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यूजर को यह पता ना चले कि आपने मैसेज पढ़ लिया है तो इसके लिए भी व्हाट्सएप में एक फीचर पहले से ही मौजूद है। दरअसल, इस फीचर का नाम है Read Receipts ।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप के दाहिने और ऊपर की तरफ तीन बिंदुओं का विकल्प मिलेगा।
  • इस तीन बिंदुओं पर क्लिक करने के बाद आपको सेटिंग में जाना है।
  • सेटिंग के अंदर आपको अकाउंट का विकल्प मिलेगा। अकाउंट में जाने के बाद आपको प्राइवेसी में जाना है।
  • यहां पर आपको एक Read Receipts का विकल्प मिलेगा जो पहले से ही ओन होगा।
  • इस पर क्लिक करने से रीड रिसिप्ट का फीचर बंद हो जाएगा। ऐसे में नहीं आप किसी का रीड रिसिप्ट ना ही रिसीव कर सकेंगे और ना ही किसी को आपका ब्लूटिक का निशान जाएगा।
  • याद रहे ये फीचर ग्रुप चैट में काम नहीं करता है।
How to hide whatsapp chats whatsapp cool tricks

ऑटो डाउनलोड को कैसे बंद करे

जैसे कि आप जानते हैं व्हाट्सएप पर आने वाला लगभग हर एक फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट ऑटोमेटिकली आपके स्मार्टफोन में सेव हो जाता है। इससे आपकेे स्मार्टफोन में स्टोरेज स्पेस काफी तेजी से कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप पर आने वाले हर एक फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट के ऑटोमेटिक डाउनलोड को बंद करना चाहते हैं तो इसका भी एक फीचर व्हाट्सएप में पहले से मौजूद है।

  • सबसे पहले आपको व्हाट्सएप पर ऊपर की तरफ दाहिने ओर तीन बिंदुओं पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सेटिंग में जाकर डेटा एंड स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको मीडिया ऑटो डाउनलोड का एक विकल्प मिलेगा जिसमें आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  • इसमें सबसे पहला विकल्प आपको मोबाइल डेटा का मिलेगा। इसका मतलब यह होता है कि आप मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करते हुए व्हाट्सएप पर किस मीडिया फाइल को ऑटोमेटिकली डाउनलोड करना चाहते हैं
  • इसके इसके लिए आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के तौर पर फोटो, वीडियोस, डॉक्यूमेंट या सभी को अंटिक करके किसी विकल्प को भी नहीं चुन सकते है। इसके बाद आपके व्हाट्सएप पर कोई भी फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट ऑटोमेटिकली डाउनलोड नहीं होगा।
  • ऐसे में जब भी व्हाट्सएप पर अगर आपको कोई फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट प्राप्त होता है तो आप को मैनुअली डाउनलोड करना होगा जिससे आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या नहीं होगी ।
  • सीधे तौर पर कहा जाए तो व्हाट्सएप से आने वाले अनचाहे फोटोस वीडियो डॉक्यूमेंट आपके स्मार्टफोन में ऑटोमेटेकली सेव नहीं होंगे।
How to hide whatsapp chats whatsapp cool tricks

कुछ अन्य फीचर्स

इन सभी फीचर्स के अलावा भी व्हाट्सएप में बेहद शानदार फीचर्स हाल ही में जोड़े गए हैं। उदाहरण के तौर पर व्हाट्सएप में डार्क मॉड को ऐड कर दिया गया है। साथ ही व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक का विकल्प भी जोड़ दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप अपने व्हाट्सएप को और ज्यादा सिक्योर रख सकते है।

केवल इतने ही फीचर्स व्हाट्सएप में नहीं है बल्कि बेहद जल्द व्हाट्सएप में कुछ और कमाल के फीचर्स जोड़े जाने वाले हैं। अगर आप व्हाट्सएप में भविष्य में मिलने वाले नए फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

लेटेस्ट पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here