how-to-get-rid-of-tired-eyes-top-tired-eyes-remedies

जैसे कि आप जानते ही होंगे पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में कुछ इंडस्ट्री के लोग घर से कार्य कर रहे हैं। घर से लगातार डेक्सटॉप, लैपटॉप या टैबलेट और स्मार्टफोन इत्यादि पर कार्य करने से आंखों को पर्याप्त आराम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में थकी हुई आंखें डार्क सर्कल्स एवं आंखों से पानी आने जैसी समस्या को बुलावा दे सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी थकी हुई आंखों को आराम पहुंचा सकते हैं। (Tired Eyes Remedies)

ये भी पढ़िए | iPhone SE 2020 हुआ लॉन्च, एप्पल का सबसे सस्ता आईफोन है

आमतौर पर आंखों के आसपास की स्किन पतली हो जाने के कारण आंखें काली ( Dark Circles ) भी दिखने लगती है। चेहरे की स्किन के मुकाबले हमारे आंखों की आसपास की स्किन काफी पतली होती है। ऐसे में आंखों को आराम पहुंचाने एवं डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए आंखों की आसपास की स्किन को थोड़ा मोटा होना चाहिए। जिन तरीकों के विषय में आज हम आपको बताने वाले उनकी मदद से आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा साथ ही डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।

सबसे पहले बात करते हैं थकी हुई आंखों से निजात पाने के तरीके की। शोधकर्ताओं के मुताबिक लंबे समय तक लैपटॉप,कंप्यूटर,टैबलेट या स्मार्टफोन पर कार्य करने से आंखों में दर्द होता है। इसका मुख्य कारण यह है कि काफी समय तक कंप्यूटर की स्क्रीन को बिना पलक झपके देखता रहना। साधारण शब्दों में कहा जाए तो यदि हमारी आंखें किसी जगह पर ध्यान से काफी देर तक देखती रहती है तो आंखों में दर्द होने लगता है। इससे छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका Eye Care 20 20 20 ऐप को डाउनलोड करने का है।

1. लैपटॉप, कंप्यूटर ,टैबलेट या स्मार्टफोन पर कार्य करने वाले लोगों को यह सुझाव दिया जाता है कि कार्य के दौरान 20 मिनट का ब्रेक अवश्य लेना चाहिए। 20 मिनट का ब्रेक लेने के पश्चात 20 सेकंड तक 20 मीटर की दूरी पर स्थित वस्तुओं को देखना चाहिए। शोधकर्ताओं के मुताबिक इससे आंखों को आराम पहुंचता है। इसके लिए सबसे बेहतरीन यही ऐप है। इस ऐप को स्टार्ट करने के बाद ये आपको 20 मिनट के बाद नोटिफिकेशन देगी जिसके बाद आप 20 सेकंड के लिए 20 मीटर की दूरी पर मौजूद किसी वस्तु को देखेंगे तो निश्चित तौर पर आंखों पर दबाव कम पड़ेगा।

ये भी पढ़िए | OnePlus 8 Pro और OnePlus 8 हुए लॉन्च, स्नैपड्रेगन 865 और 12GB रैम मौजूद

आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन या टैबलेट पर ही अपना सारा कार्य करते हैं। ऐसे में ये ऐप आपको काफी सुकून पहुंचाती है।

2. दूसरा तरीका ठंडी चम्मच को आंखों पर लगाने का है। यह भी बेहद आसान तकनीक है। इसके लिए आप एक चम्मच को कुछ समय के लिए फ्रीजर में छोड़ दे। जब आपकी चम्मच काफी अच्छे से ठंडी हो जाए तो चम्मच को उठाकर उल्टी तरफ से अपनी आंखों पर रख ले। चम्मच फ्रीजर में रहने के कारण काफी ठंडी हो जाती है और आंखों पर रखने के बाद आंखों के आसपास की नसों को या स्किन को मोटी करती है। इससे आपकी आंखों को भी आराम हो जाएगा और डार्क सर्कल्स इत्यादि से भी छुटकारा मिल सकेगा।

3. तीसरा और आखिरी तरीका बर्फ से जुड़ा है। इस विधि को भी बेहद आसानी से पूरा किया जा सकता है। बर्फ क्यूब को कपड़े में बंधकर आखों पर सिकाई करने से भी आंखों को आराम पहुंचता है। दरअसल, बर्फ से आंखों की स्किन काफी कठोर हो जाती है जो आराम भी पहुंचाती है और डार्क सर्किल भी दिखने काफी कम हो जाते है।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन इमरजेंसी में चाहिए e-pass ? इन दो तरीको को अपनाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here