how-to-get-curfew-pass-during-corona-lockdown

” यूजर WhatsApp से भी अपनी कुछ जानकारी देकर कर e-pass ले सकते हैं। दूसरा तरीका कंपनी के वेब पोर्टल का है। दिल्ली सरकार ने अपना एक वेब पोर्टल जारी किया है “

पिछले कुछ हफ्तों से Corona महामारी के चलते पूरे देश में lockdown है। सरकार द्वारा इस महामारी से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में सभी लोगों को घर में रहने की हिदायत दी गई है। इसी बीच केवल आवश्यक वस्तुओं से जुड़े लोगों को ही बाहर निकलने की इजाजत है। Lockdown के बीच यदि किसी आम व्यक्ति को इमरजेंसी काम की आवश्यकता पड़े तो उसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं ? खासतौर पर दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन Curfew Pass या e-pass की सुविधा शुरू की है।

लॉकडाउन में इमरजेंसी पड़ने पर Curfew Pass दिया जा रहा है। इस पास को पाने के लिए दो तरीके है। यूजर WhatsApp से भी अपनी कुछ जानकारी देकर कर e-pass ले सकते हैं। दूसरा तरीका दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल का है। दिल्ली सरकार ने अपना एक वेब पोर्टल जारी किया है जिस पर अपने जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ जानकारी देकर कर्फ्यू पास लिया जा सकता है। बताते चलें कर्फ्यू पास केवल इमरजेंसी पड़ने पर ही लोगों को दिया जा सकता है। चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि यह पास किस तरह से लोगों को मिल सकता है ?

ये भी पढ़िए | WhatsApp पर आई खबर सच है या झूठ जानने के लिए आया ये फीचर

WhatsApp के जरिए ई-पास लेने की प्रक्रिया से शुरू करते हैं। दरअसल, दिल्ली सरकार ने अलग-अलग जॉन के हिसाब से लोगों के लिए कई व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं। यूजर अपने एरिया या जॉन को ध्यान में रखते हैं उन व्हाट्सएप नंबर पर ई-पास का आवेदन दे सकते हैं। जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि पास के लिए आपको कुछ अपनी जरूरी सूचना देनी होगी। उदाहरण के तौर पर नाम, पता, समय, पहचान पत्र, आधार कार्ड और जिस कार्य के लिए आपको जाना है।

how-to-get-curfew-pass-during-corona-lockdown

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद खुद डेप्युटी कमिश्नर के द्वारा यह जानकारी चेक की जाएगी। सरकार के ऑफिशियल द्वारा इस जानकारी को जांचने के बाद ही आपको ई-पास दिया जाएगा।

ये भी पढ़िए | डेटिंग ऐप Tinder ने अपना Passport feature किया फ़्री, लॉकडॉउन में सिंगल लोगो को तोहफा

कर्फ्यू पास पाने का दूसरा तरीका दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल का भी है। दिल्ली सरकार के ऑफिशल वेब पोर्टल के द्वारा कर्फ्यू पास लेने की प्रक्रिया भी लगभग समान ही है।

1. सबसे पहले यूजर को दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए वेब पोर्टल पर जाना होगा।

how-to-get-curfew-pass-during-corona-lockdown

2. वेब पोर्टल पर यूजर से कर्फ्यू पास लेने का कारण पूछा जाएगा ।उदाहरण के तौर पर खाद्य सामग्री, राशन संबंधी, पेंशन संबंधित इत्यादि।

how-to-get-curfew-pass-during-corona-lockdown

3. इसके बाद यूजर को एक फार्म दिया जाएगा जिसे भरने के बाद यूजर अपने कर्फ्यू पास का आवेदन दे सकते हैं।

how-to-get-curfew-pass-during-corona-lockdown

4. जैसे कि हमने आपको पहले बताया सरकार के ऑफिशियल द्वारा इसे जांचने एवं परखने के बाद ही आपको कर्फ्यू पास दिया जाएग।

5. यदि आप कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर चुके हैं और इसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर सबसे पहला लिंक “Check Status” का ही है। ऐसे आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

Web Portal : https://epass.jantasamvad.org/epass/relief/english/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here