WhatsApp ने एंड्रॉयड में दिया Biometric Authentication फीचर

how-to-enable-whatsapp-biometric-authentication-feature-in-android-smartphones

How to enable Biometric Authentication feature in Android

हाल ही में WhatsApp ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के लिए Biometric Authentication फीचर रोल आउट कर दिया है। इस फीचर की सहायता से यूजर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट को पहले के मुकाबले और ज्यादा सिक्योर बना पाएंगे। दरअसल, यह फीचर पहले से ही iOS यूजर के लिए मौजूद था। इस साल के शुरुआत में ही व्हाट्सएप ने iOS के लिए फेस आईडी और टच आईडी के जरिए सिक्योरिटी का यह फीचर रोल आउट कर दिया था।

Biometric Authentication फीचर उन सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाएगा जो फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आते हैं। साधारण शब्दों में कहे तो व्हाट्सएप को ओपन करने से पहले फिंगरप्रिंट की मदद से आपको ऑथेंटिकेशन करना होगा। हालांकि, इस तरह के फीचर का इस्तेमाल यूजर्स किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के कर सकते हैं। लेकिन खुद व्हाट्सएप के द्वारा इस तरह के फीचर का जोड़े जाना व्हाट्सएप की सिक्योरिटी में एक और लेयर ऐड करता है।

You need to manually enable this feature

इन दिनों लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन में ऐप लॉक का फीचर देती है जिसकी सहायता से किसी भी एप्लीकेशन को और ज्यादा सिक्योर किया जा सकता है। लेकिन व्हाट्सएप के द्वारा यह फीचर एप्लीकेशन के अंदर ही दिया गया है जिसके लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी या सिस्टम ऐप लॉक की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे यह फीचर व्हाट्सएप की एप्लीकेशन में ही मौजूद है जिसे आप मैनुअली इनेबल कर सकते हैं।

Steps to enable Biometric Authentication feature in Android

  • सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लीजिए।
  • व्हाट्सएप ओपन करके दाहिने ओर टॉप पर तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप सेटिंग में जाइए।
  • यहां आपको अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद आपको प्राइवेसी के विकल्प को चुनना है।
  • यहां सबसे नीचे आपको फिंगरप्रिंट का विकल्प मिलेगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करके आप एनेबल कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here