how-to-enable-disappearing-messages-feature

कुछ समय पहले ही Whatsapp ने अपने नए फीचर ‘Disappearing Messages’ के विषय में जानकारी दी थी। अब यह फीचर भारत में व्हाट्सएप यूजर्स तक रोल आउट कर दिया गया है। अब यूजर्स अपने व्हाट्सएप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करके इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

सबसे पहले बात कर लेते हैं कि Disappearing Messages फीचर क्या है और किस तरीके से काम करते है ? जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि इस फीचर की मदद से किसी भी चैट या ग्रुप में भेजा गया मैसेज एक समय अंतराल के बाद डिसअपीयर्ड यानी गायब हो जाएगा। सीधे तौर पर कहा जाए तो कुछ समय के बाद भेजा गया मैसेज डिलीट हो जाएगा।

चलिए अब विस्तार से जान लेते हैं कि इस फीचर का लाभ कैसे उठाया जा सकता है ? यदि कोई यूजर व्हाट्सएप पर किसी विशेष यूज़र या ग्रुप चैट में Disappearing Messages को अनेबल करता है तो यूजर की चैट या ग्रुप चैट में मौजूद मैसेज 7 दिनों में ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे।

ये भी पढ़िए : इन 8 देशों में Social Media का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, भारत इस नंबर पर

बताते चलें किसी भी व्यक्तिगत चैट में इस फीचर को किसी भी यूजर के द्वारा एनेबल किया जा सकता है लेकिन ग्रुप चैट में इस फीचर को एनेबल करने का अधिकार केवल और केवल एडमिन के पास ही होगा। याद रहे ऐसे में 7 दिनों के समय अंतराल में किसी भी चैट का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है और यदि यूजर उस चैट को आगे फॉरवर्ड कर देता है तो वो चैट मौजूद रहेगी।

चलिए अब जान लेते हैं कि इस फीचर को आप किस तरह से अनेबल कर सकते हैं ?

जैसे कि हमने पहले ही बोला था सबसे पहले आपको व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। यदि आपके पास एंडॉयड स्मार्टफोन है तो सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सएप का वर्जन 2.21.206.15 हो और अगर आप iOS का इस्तेमाल करते हैं तो आपका व्हाट्सएप 2.21.121.4. वर्जन पर चल रहा हो।

अब आप जिस भी यूजर या ग्रुप चैट में इस Disappearing Messages फीचर को एनेबल करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद कॉन्टैक्ट इन्फो वाले पेज पर जाएं। ऐसे करके आपको डिसअपीयरिंग मैसेज का विकल्प मिल जाएगा जिसे एनेबल करके आप इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस फीचर के विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here