how-to-download-and-use-mera-ration-app

भारत सरकार ने One Nation One Ration पहल की ओर कदम बढ़ाते हुए Mera Ration App को लांच कर दिया है। इस ऐप की मदद से गरीब परिवारों को आस पास की सरकारी राशन की दुकानों की जानकारी मिलेगी साथ ही सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्कीम इत्यादि की भी जानकारी सीधे मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

यह खासतौर पर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी जो माइग्रेट वर्कर हैं। इन लोगों को काम की वजह से एक से दूसरे शहर जाना पड़ता है। अब इस ऐप की मदद से यह लोग कहीं से भी अपना राशन ले सकते हैं।

सरकार के द्वारा दिए गए एक डाटा के मुताबिक देश भर में करीब 69 करोड़ लोग इस नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट का लाभ उठा रहे है। इस एक्ट के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को अनाज ₹1 से ₹3 प्रति किलो के हिसाब से मिलता है। यह सुविधा देश के सभी 32 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।

बात अगर Mera Ration App की करें तो अभी के लिए ये ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराई गई है। इसका मतलब इसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। हो सकता है मेरा राशन ऐप से संबंधित कई और फेक ऐप भी आपको मिल जाए इसीलिए आप ये सुनिश्चित कर ले कि आप ऑफिशियल ऐप को ही डाउनलोड कर रहे है।

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद साइनअप आसानी से कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर Mera Ration ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  2. डाउनलोड करने के बाद जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको लोगइन/रजिस्टर/साइनअप का विकल्प मिलेगा।
  3. इस ऐप में खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको अपना राशन कार्ड का नंबर इसमें टाइप करना होगा।
  4. एक बार लॉग इन करने के बाद आप इस ऐप के जरिए सरकार के द्वारा दी जा रही स्कीम एवं सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here