google-pixel-4-and-pixel-4-xl-launched-know-the-price-and-specifications

Google Pixel 4 and Pixel 4 XL launched

लंबे समय से लीक्स आने के बाद आखिरकार Made by Google इवेंट में Google Pixel 4 और Pixel 4 XL स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया गया है। दरअसल, इन दोनों स्मार्टफोन के अलावा गूगल के कई अन्य प्रोडक्ट भी इस इवेंट में लॉन्च किए गए। उदाहरण के तौर पर Pixelbook, Google Nest और Pixel buds इत्यादि इस इवेंट का हिस्सा रहे। बता दे गूगल पिक्सेल 4 सीरीज का इंतजार पिछले काफी समय से किया जा रहा था। दरअसल, फोन में काफी ऐसे फीचर्स देखने को मिलते हैं जो आपको अन्य किसी स्मार्टफोन में नहीं देखने को मिलेंगे उदाहरण के तौर पर फोन में SOLI रडार चिप का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल, ये मोशन सेंसिंग चिप है।

SOLI radar chip in the action !

इस चिप की सहायता से आप बिना स्मार्टफोन को टच किए स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ये चिप स्मार्टफोन के ऊपरी बेजल पर दी गई है जो फोन के आसपास किए जाने वाले मोशन को डिटेक्ट करके फोन को इंस्ट्रक्शन देती है। इस चिप की सहायता से गूगल अभी तक का फोन में मौजूद सबसे फास्ट फेस अनलॉक दे पाया है। चलिए अब आपको बताते है कि कैसे इस फोन में सबसे फास्ट फेस अनलॉक कार्य करता है?

How does it work ?

दरअसल, जैसे ही यूजर इस फोन को उठाने के लिए अपना हाथ फोन के ऊपर लाता है तो फोन की रडार चिप मोशन को डिटेक्ट करके कैमरे के एक्टिवेट कर देती है। ऐसे में बिना टच किए ही फोन का फेस अनलॉक एक्टिव हो जाता है और जब तक यूजर फोन को टच करके उठता है, फोन अनलॉक हो जाता है। इसके लिए आपको फोन का कोई भी बटन दबाने की जरुरत नहीं है क्योंकि फोन की रडार चिप यह कार्य करती है।

Auto-adjustable 90 Hz display !

दूसरी खासियत फोन की डिस्प्ले से जुड़ा है। दरअसल, गूगल पिक्सेल 4 सीरीज में एक 90 Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले देखने को मिलती है। ये डिस्प्ले ऑटो एडजस्टेबल डिस्प्ले है जिसके कारण आपके स्मार्टफोन पर कुछ खास कार्य ना होने के कारण इसकी डिस्प्ले वापस 60 Hz की हो जाती है।

Ultra-wide angle lens missing !

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो फोन में प्राइमरी कैमरे के अलावा एक टेलिफोटो लेंस देखने को मिलता है। फोन में अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मौजूद नहीं है जो एक निराशाजनक बात है। फोन में एक रैक्टेंगुलर आकार का कैमरा सेटअप देखने को मिलता है जिसमें दो कैमरे के अलावा एक लेजर ऑटोफोकस और एक फ्लैश लाइट देखने को मिलती है।

Pixel 4 series NOT for India !

सबसे बड़ी निराशाजनक बात यह है कि गूगल पिक्सेल 4 सीरीज भारतीय मार्केट में लॉन्च नहीं की जाएगी। दरअसल, गूगल का कहना है कि गूगल के कई प्रोडक्ट क्षेत्रों के आधार पर उपलब्ध कराए जाते हैं। ऐसे में हमारा मानना यह है कि गूगल पिक्सेल 4 सीरीज में मौजूद सोली रडार चिप भारत में सही तरीके से कार्य नहीं कर पाएगी, यही कारण हो सकता है कि गूगल पिक्सेल 4 सीरीज भारत में लॉन्च नहीं की जा रही है।

Google Pixel 4 and Pixel 4 XL Price

कीमत की बात की जाए तो Pixel 4 की कीमत 799 डॉलर है जो भारतीय रुपयों में करीब 57,000 रुपये होते है। वहीं Pixel 4 XL को 899 डॉलर यानी करीब 64,000 रुपये में बेचा जाएगा। ये दोनों स्मार्टफोन जस्ट ब्लैक, क्लियरली व्हाइट और ओह सो ऑरेंज लिमिटेड एडिशन कलर वेरिएंट में उपलब्ध है।

Specifications

Pixel 4Pixel 4 XL
5.7 इंच का फुल-एचडी+ ओलेड डिस्प्ले 6.3 इंच की क्वाडएचडी+ स्क्रीन 
16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर (एफ/ 2.4 अपर्चर) के साथ 12.2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा (एफ/ 1.7 अपर्चर, 77 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू) है। सेल्फी के दीवानों के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद, रियर कैमर सेे 4K वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है तो वहीं फ्रंट कैमरा 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर (एफ/ 2.4 अपर्चर) के साथ 12.2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा (एफ/ 1.7 अपर्चर, 77 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू) है। सेल्फी के दीवानों के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद, रियर कैमर सेे 4K वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है तो वहीं फ्रंट कैमरा 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है
स्नैपड्रेगन 855 प्रोसेसर 6 जीबी रैम के साथस्नैपड्रेगन 855 प्रोसेसर 6 जीबी रैम के साथ
2800 mAh बैटरी 18 वॉट के फास्ट चार्जर के साथ3700 mAh बैटरी 18 वॉट के फास्ट चार्जर के साथ
गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शनगोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here