Google Pay से अब ट्रेन टिकट भी बुक कर पाएंगे आप, जानिए पूरी जानकारी ! , Google Pay train ticket booking
गूगल पे एप्लीकेशन के बारे में तो आप जानते ही होंगे जो भारत में पिछले कुछ समय से काफी प्रचलित है। दरअसल, शुरू में इस एप्लीकेशन का नाम Tez रखा गया था। हाल ही में इस एप्लीकेशंस से जुड़ी एक अहम जानकारी सामने आई है जिसके अनुसार अब गूगल पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप ट्रेन टिकट भी बुक कर पाएंगे ! इस विषय में ज्यादा जानकारी देते हुए आपको बताना चाहेंगे गूगल ने जानकारी दी है कि यह सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस एप्लीकेशन दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद है जहां उपभोक्ता इस एप्लीकेशन के अंदर बिजनेस टैब में जाकर ट्रेन लेवल पर क्लिक करके ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे।
IRCTC की इस टिकट बुकिंग सुविधा केे तहत उपभोक्ता ट्रेन को सर्च कर पाएंगे, टिकट बुक कर पाएंगे और टिकट कैंसिल भी कर पाएंगे। आपको जानकर खुशी होगी कि इस एप्लीकेशन से टिकट बुक करने पर आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
Google Pay से अब ट्रेन टिकट भी बुक कर पाएंगे आप, जानिए पूरी जानकारी ! , Train ticket booking

गूगल एप्लीकेशन में मौजूद यह फीचर उन लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है जो काफी व्यस्त रहते हैं क्योंकि इस एप्लीकेशन की सहायता से ही उपभोक्ता ट्रेन में मौजूद सीट की उपलब्धता, यात्रा का समय इत्यादि जान सकते हैं।


आपकी जानकारी के लिए बता दे इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक IRCTC अकाउंट होना अनिवार्य है। अगर आप अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यहां क्लिक कर सकते हैं। चलिए अब आपको विस्तार से बता देते हैं कि कैसे गूगल पे एप्लीकेशन को इस्तेमाल करके आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।
Google Pay से अब ट्रेन टिकट भी बुक कर पाएंगे आप, जानिए पूरी जानकारी ! , Train ticket booking


  • गूगल पे एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको बिजनेस सेक्शन में जाकर ट्रेन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद न्यू टिकट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सर्च बार में अपनी डेस्टिनेशन सिलेक्ट कर सकते हैं जिसके बाद यह एप्लीकेशन आपको उपलब्ध ट्रेन की सूची दिखा देगी।
  • जिस ट्रेन में आप सफर करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आप चेक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको क्लास सिलेक्ट करनी होगी जिस क्लास में आप सफर करना चाहते हैं।
  • क्लास सिलेक्ट करने के बाद आपसे IRCTC अकाउंट की जानकारी मांगी जाएगी। अगर आपके पास अकाउंट नहीं है तो आप पहले अकाउंट बना सकते है।
  • अब आपको पैसेंजर की डिटेल्स डालनी होगी जिसके लिए टिकट बुक किया जा रहा है।
  • इसके बाद कंफर्म करके कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे UPI पिन मांगा जाएगा जिसके बाद आप IRCTC की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे।
  • अंत में आपको IRCTC का पासवर्ड और केपचा डालकर सबमिट पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपका टिकट बुक हो जाएगा जिसकी सूचना आपको आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

x

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here