delhi-police-shares-some-safety-tips-to-avoid-online-payment-frauds
delhi-police-shares-some-safety-tips-to-avoid-online-payment-frauds

जैसा कि आप जानते ही होंगे इन दिनों डिजिटल वॉलेट काफी लोकप्रिय हो रहे है। इन दिनों काफी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन पेमेंट एवं इन डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों साइबर क्राइम या कह लीजिए ऑनलाइन पेमेंट के फ्रॉड के केस में इजाफा हुआ है। यही मुख्य कारण है कि हाल ही में दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त कुछ सावधानी बरतने के टिप्स दिए हैं।

हाल ही में पेटीएम ने भी सोशल मीडिया से अपने यूजर्स को सतर्क करते हुए सुझाव दिया था। यदि SMS के द्वारा eKYC इत्यादि करने को कहा जाता है तो इन सब से दूर रहें। इस प्रकार गूगल ने भी अपने Google Pay यूजर्स को अपने UPI पिन को किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करने से मना किया था।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इन दिनों साइबर क्राइम की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त कुछ चीजों से सतर्क रहने को कहा है। उदाहरण के तौर पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि कोई भी डिजिटल वॉलेट आपके स्मार्टफोन पर कॉल के दौरान eKYC की मांग नहीं करता है। इस तरह की कॉल या एसएमएस से सावधान रहें।

ये भी पढ़िए | Huawei कंपनी में निकली सॉफ्टवेयर इंजीनियर की भर्ती, फ्रेशर भी कर सकते है एप्लाई

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने बताया कि कभी भी किसी Unknown Source एप्लीकेशन को स्मार्टफोन में इंस्टॉल नहीं करना चाहिए, ना ही उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना चाहिए। किसी भी Unknown लिंक पर क्लिक ना करके अपने बैंक एवं डिजिटल वॉलेट इत्यादि की जानकारी को सुरक्षित रखें।

ये भी पढ़िए | दिल्ली वालो का फोन चोरी होने पर भारत सरकार ढूढ़ेंगी, जानिए पूरी प्रक्रिया

यदि आप भी किसी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इत्यादि करते रहते हैं तो ध्यान रखें किसी भी कॉल या एसएमएस आदि पर अपने बैंक डिटेल्स ना शेयर करें। अपने यूपीआई पिन इत्यादि को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। यदि कभी भी आपके साथ इस तरह की घटना घटती है तो तुरंत एप्लीकेशन के सपोर्ट डेस्क में जाकर इसकी सूचना दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here