delhi-highcourt-says-stop-using-whatsapp-if-dont-like-privacy-policy

पिछले कुछ हफ्तों से बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp सवालों के घेरे में है। दरअसल, कुछ समय पहले ही कंपनी ने WhatsApp Privacy Policy में बदलाव करने को कहा था। इस नई पॉलिसी में व्हाट्सएप ने यूजर्स के डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करने की संभावना जताई थी जिसके बाद कई यूजर व्हाट्सएप छोड़कर ज्यादा सिक्योर मैसेजिंग ऐप जैसे कि Telegram और Signal की ओर रुख करने लगे।

हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट में WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर याचिका दायर की थी जिसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस संजीव सचदेवा का कहना है कि अगर यूजर को व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी पसंद नहीं है तो यूजर इस ऐप का इस्तेमाल करना बंद भी कर सकते हैं।

दरअसल, कोर्ट का कहना है कि यूजर के द्वारा व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने या ना करने का निर्णय व्यक्तिगत है। ना केवल व्हाट्सएप बल्कि ब्राउज़र जैसे ऐप भी व्हाट्सएप की तरह ही यूजर प्राइवेसी पॉलिसी का इस्तेमाल करती है।

हालांकि, अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरुद्ध उठते आवाजों के मद्देनजर रखते हुए व्हाट्सएप ने फिलहाल के लिए इस नए अपडेट के रोल आउट को टाल दिया है।

पहले यूजर्स को 8 फरवरी तक WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के साथ सहमति जतानी थी लेकिन यूजर्स के द्वारा पॉलिसी के विरोध में सिग्नल और टेलीग्राम जैसी ऐप की ओर जाने के कारण व्हाट्सएप ने अपनी नई पॉलिसी को 15 मई तक के लिए टाल दिया है। इतना ही नहीं हाल ही में व्हाट्सएप में स्टेटस के जरिए भी कंपनी ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्पष्ट करने का प्रयास किया है।

ये भी पढ़िए : Amazon सेल : लेटेस्ट आईफोन मॉडल पर कई हजार तक की छूट

बताते चलें अभी भी व्हाट्सएप पर किए जाने वाले चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है। इसका मतलब यह होता है कि दो व्यक्तियों के बीच होने वाली बात कोई तीसरा व्यक्ति के लिए जानना लगभग असंभव है। याद रहे दो लोगों के बीच में चैट को एक्सेस करने के लिए केवल एकमात्र जरिया गूगल ड्राइव पर किए जाने वाला बैकअप ही है।

यदि आप गूगल ड्राइव पर बैकअप को बंद कर देते हैं तो व्हाट्सएप पर दो व्यक्तियों के बीच की जाने वाली चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड होने के कारण सार्वजनिक नहीं हो सकती। याद रहे यह कंडीशन ग्रुप चैट और बिजनेस चैट पर लागू नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here