delhi-corona-app-launched-by-kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक लाइव स्ट्रीम के जरिए नई ऐप को लॉन्च किया है। दरअसल, यह ऐप Delhi Corona ऐप के नाम से एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए मौजूद है। इसे बेहद आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

जैसे कि नाम से ही पता लगता है यह ऐप दिल्ली में कोरोना से लड़ने के लिए सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मौजूद बेड एवं वेंटिलेटर की संख्या बताता है। इस ऐप के जरिए दिल्ली के लोग बेहद आसानी से अपनी नजदीकी सरकारी या निजी अस्पताल में मौजूद बेड,वेंटीलेटर इत्यादि की जानकारी ले सकेंगे।

इस ऐप को प्ले स्टोर से बिना किसी रजिस्ट्रेशन के डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप को ओपन करने पर यूजर्स को एक बेहद सिंपल सा डैशबोर्ड देखने को मिलता है। यहां पर लोगों को कोविड-19 के लिए टोटल बेड की संख्या देखने को मिलेगी। इसके अलावा कितने बेड खाली है एवं कितने बेड ऑक्यूपाइड हो चुके हैं इसकी भी जानकारी मिलती है।

ये भी पढ़िए : WhatsApp से होगी अब गैस सिलिंडर की बुकिंग, बेहद आसान तरीका है

इसी प्रकार कोविड-19 के लिए मौजूद वेंटिलेटर की संख्या के साथ-साथ ऑक्यूपाइड एवं खाली वेंटीलेटर्स की संख्या भी देखने को मिलती है। इसी फ्रंट पेज पर यूजर्स को अरविंद केजरीवाल के द्वारा कोविड-19 से लड़ने में मदद करने वाला एक वीडियो देखने को मिलता है।

केजरीवाल ने अपनी लाइव स्ट्रीम में बताया कि इस ऐप के जरिए दिल्ली के सभी लोग बेहद आसानी से इमरजेंसी पड़ने पर अपने नजदीकी अस्पताल में मौजूद बेड एवं वेंटिलेटर की जानकारी ले सकेंगे। केजरीवाल ने बताया कि यदि कोई अस्पताल बेड एवं वेंटीलेटर मौजूद होने के बावजूद मरीज को अस्पताल में दाखिल करने से मना करता है तो मरीज तुरंत 1031 पर कॉल करके इसकी शिकायत दर्ज करा सकता है।

delhi-corona-app-launched-by-kejriwal

Delhi Corona ऐप के विषय में ज्यादा जानकारी देते हुए बताना चाहेंगे इस ऐप में यूजर्स को कोरोना से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण विकल्प भी देखने को मिलते हैं। उदाहरण के तौर पर लोगों को दिल्ली कोरोना, लॉकडाउन सर्विसेज और कोरोना इंफॉर्मेशन जैसे टैब देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं सरकार के द्वारा एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है यह व्हाट्सएप नंबर 8800007722 है।

Delhi Corona एंड्रॉयड के लिए ये ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद है लेकिन अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करने में असमर्थ है उदाहरण के तौर पर अगर आप आईओएस का इस्तेमाल करते हैं तो दिल्ली सरकार ने एक वेब पेज भी जारी किया है जिस पर एप्लीकेशन में मौजूद सभी जानकारी वेब पेज के द्वारा ली जा सकेगी। दिल्ली सरकार ने www.delhifightscorona.in/beds का एक वेब पेज तैयार किया है जिसके जरिए यूजर एप्लीकेशन में मौजूद सभी जानकारी ले सकेंगे।

ये भी पढ़िए : OnePlus Z की 5 खासियत जो इसे बना सकती है सुपरहिट स्मार्टफोन

जैसे कि आप जानते ही होंगे दिल्ली कारोना से सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यो की सूची में शामिल है। ऐसे में दिल्ली सरकार के द्वारा लोगो के हितों में उठाया गया ये कदम निश्चित तौर पर दिल्ली के लोगों को कोरोनावायरस से लड़ने में मदद करेगा। हम आपसे जानना चाहेंगे आप दिल्ली सरकार के इस कदम के विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूले !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here