covid-19-vaccination-registration-starts-at-cowin-website-portal

जैसा कि आप जानते हैं 1 मार्च से आम लोगों के लिए कोरोनावायरस टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है। कोविड-19 के टीकाकरण के दूसरे फेज में केवल 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ही तवज्जो दी जा रही है। इसके अलावा 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को भी टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी यदि वे एक या एक से ज्यादा बीमारी से जूझ रहे हैं।

कोविड-19 के इस टीकाकरण अभियान में रजिस्टर्ड करने से पहले कुछ चीजों के बारे में जान लेना आवश्यक है। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा यह जानकारी दी गई है कि COVID-19 वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग केवल और केवल CoWIN वेबसाइट से ही किया जाए। प्ले स्टोर से CoWIN मोबाइल ऐप डाउनलोड करना केवल एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए ही मान्य है। ऐसे में आम लोगों को वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसलिए सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी इस तरह की ऐप के चक्कर में ना पड़े। पहले से ही कई सारी नकली ऐप मौजूद है जो फेक है।

CoWin वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन का तरीका

सबसे पहले यूजर्स को www.cowin.gov.in वेबसाइट के पोर्टल पर जाना होगा। यहां यूजर्स को अपने आप को रजिस्टर करके अपॉइंटमेंट लेना होगा।

इसके बाद फिर यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे वेरीफाई करने के बाद रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा।

अब यूजर्स के पास एक फोटो आईडी चुनने का विकल्प आएगा। इसके अलावा आपको नाम, जेंडर और जन्मतिथि इत्यादि भरनी होगी।

ये भी पढ़िए : सबसे सस्ता 5G फोन Realme Narzo 30 Pro लॉन्च, कीमत बस इतनी

जैसे कि हमने पहले भी बताया था कि वैक्सीनेशन का दूसरा चरण केवल 60 साल के नागरिकों या 45 साल के बीमार नागरिकों के लिए है, ऐसे में अगर आप इन दोनों कैटेगरी में से नहीं है तो आप का फार्म सबमिट नहीं होगा।

इस वेबसाइट पर यूजर एक नंबर से चार अन्य लोगों को भी रजिस्टर कर सकता है। इसके लिए एड बटन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जिन अतिरिक्त व्यक्ति को आप रजिस्टर करना चाहते हैं उनकी जानकारी को भरने के लिए दाई ओर तीन विकल्प मिलेंगे जिस पर क्लिक करके आप सभी की जानकारी एडिट कर सकते हैं।

इन स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको “Book Appointment for Vaccination” पेज पर क्लिक करना है। साथ ही राज्य, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और पिनकोड जैसी इंफॉर्मेशन भरनी है। अब आपको “Search” पर क्लिक करना है।

सर्च करने के बाद आपको आसपास के इलाकों के टीकाकरण सेंटर की जानकारी मिल जाएगी। आप किसी भी टीकाकरण सेंटर को सेलेक्ट करके अपने पसंद का टाइम स्लॉट सेलेक्ट कर सकते हैं। नजदीकी और पसंद के टाइम स्लॉट को चुनकर बुक के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन का एक पेज आपके सामने खुलेगा जिस पर आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी दिखाई जाएगी। ऐसे में आप सभी जानकारी को दोबारा से चेक कर सकते है। यदि सभी जानकारी सही है तो कंफर्म पर क्लिक कर दें। यदि आप कुछ ऐड करना चाहते हैं तो बैक बटन पर दबाकर ऐड भी कर सकते हैं।

कंफर्म करने के बाद आपके सामने अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल का पेज खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। टीकाकरण सेंटर पर आप इसी पेज को दिखा कर टीका लगवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here