camscanner-rival-selfscan-launched-by-mamta-banerjee

जैसा कि आप जानते ही हैं हाल ही में भारतीय सरकार ने 59 चाइनीस ऐप को बैन कर दिया था। इन चाइनीस ऐप की सूची में एक बेहद लोकप्रिय डॉक्युमेंट स्कैनिंग एप CamScanner भी शामिल थी। हाल ही में मिली खबर के मुताबिक कैमस्कैनर के विकल्प के तौर पर हाल ही में एक भारत में निर्मित ऐप लॉन्च कर दी गई है जिसका नाम है SelfScan।

CamScanner का अल्टरनेटिव है

वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में SelfScan एप को लॉन्च किया है। दरअसल, इस ऐप को वेस्ट बंगाल के IT डिपार्टमेंट के द्वारा ही निर्मित किया गया है। इस SelfScan एप को हाल ही में बैन हुई CamScanner की कमी को पूरा करने के लिए लांच किया गया है।

क्या है इसकी खासियत

इस ऐप के डेवलपर दावा करते हैं कि यूजर्स का डाटा केवल उनके डिवाइस में ही रहता है। डाटा को स्टोर करने के लिए ऐप किसी भी सर्वर का इस्तेमाल नहीं करती है। ऐसे में यूजर का डाटा उनके डिवाइस में ही सुरक्षित रहता है। फिलहाल के लिए ऐप केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है। हालांकि, डेवलपर्स बेहद जल्द इस ऐप को बंगाली और हिंदी समेत कई लोकप्रिय भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने में लगे हैं।

लेटेस्ट पोस्ट

ममता बनर्जी ने की सराहना

इस ऐप के लॉन्च के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके डेवलपर्स का धन्यवाद किया। उन्होंने आगे कहा कि वे हमेशा से ही इस तरह की ऐप का इस्तेमाल करना चाहती थी जहां यूजर के डाटा की प्राइवेसी से जुड़े प्रश्न ना हो ! उन्होंने कहा कि इस तरह भारत में बनी ऐप का इस्तेमाल करना देशभक्ति को भी दर्शाता है।

ऐप प्लेस्टरे पर नहीं है मौजूद

बताते चलें अभी के लिए यह प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है। दरअसल, इस ऐप को रिव्यू के लिए ऐप स्टोर पर रखा गया है। हालांकि, इसका बीटा वर्जन डाउनलोड के लिए मौजूद है। डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को अमेजॉन के ऐप स्टोर और सैमसंग गैलेक्सी एप्लीकेशन स्टोर पर जाकर इसको डाउनलोड करना होगा। हालांकि, हमारा अनुमान है की बहुत जल्दी ये ऐप अपने रिव्यू को पास करके प्ले स्टोर पर मौजूद होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here