Bharti Airtel to increase data pack rate

जैसे कि आप जानते हैं जब भारत में जियो ने एंट्री मारी थी सेल्यूलर डेटा की कीमत में जबरदस्त गिरावट देखी गई थी। जियो के आ जाने के बाद से ही मार्केट में बने रहने के लिए अन्य नेटवर्क ऑपरेटर ने भी सस्ते प्लान लॉन्च किए थे। अब ऐसा लग रहा है कि सस्ते डेटा प्लान के दिन अब जाने वाले हैं। हाल ही में Bharti Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने ऐसा ही इशारा किया है।

हाल ही में एक बुक लॉन्च इवेंट में सुनील मित्तल ने अपने कस्टमर को कहा है कि अब ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाइए ! सुनील मित्तल ने ₹160 प्रति माह पर 16 जीबी डाटा ऑफर करने को एक ट्रेजडी बताया है।

सुनील मित्तल के अनुसार भारती एयरटेल को एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को ₹300 की आवश्यकता है जबकि इस समय एयरटेल का एवरेज रिवेन्यू पर यूजर (ARPU) मात्र ₹300 चल रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले कुछ महीनों में एयरटेल का ARPU 200-250 रुपए के करीब हो सकता है।

ऐसे में सुनील मित्तल का कहना है कि या तो यूजर ₹160 में 1.6 जीबी डाटा प्रतिमाह इस्तेमाल करे। ऐसे में यूजर को एक जीबी डेटा प्रतिमाह की कीमत लगभग ₹100 पड़ रही है। मित्तल ने आगे कहा कि अगर यूजर का कंजप्शन ऑनलाइन टीवी शो या स्ट्रीमिंग करना है तो यूजर्स को ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

ये भी पढ़िए : इस वीडियो ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 10 करोड़ बार देखा गया

सुनील मित्तल ने क्लेरिफिकेशन करते हुए आगे यह भी बताया कि यूएस जैसे देशों की तरह Bharti Airte l यूजर से 50-60 डॉलर नहीं चाहता है लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इस समय भारत में जो 2 डॉलर पर यूजर का रेट चल रहा है ये कंपनी को सुचारू रूप से चलाने के लिए काफी नहीं है।

इन सभी बातों से यह निष्कर्ष निकलता है कि आने वाले कुछ महीनों में डेटा प्लान की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगी। खासतौर पर एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने तो यह साफ कर ही दिया है। अब देखना होगा कि एयरटेल के बाद जियो, आइडिया और वोडाफोन जैसे नेटवर्क ऑपरेटर भी अपना डेटा प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी करते हैं या नहीं ?

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here