best-5g-phone-mi-10i-competes-against-realme-x7

Best 5G Phone : बीते महीने जनवरी में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपना किफायती 5G स्मार्टफोन Mi 10i लांच किया था। ऐसे में भारतीय यूजर्स को किफायती 5G स्मार्टफोन के तौर पर कंपनी का यह स्मार्टफोन नजर आने लगा।

किफायती 5G स्माटफोन मार्केट को थोड़ा और रोचक बनाने के लिए हाल ही में Realme ने भी अपना Realme X7 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन सीधे तौर पर Xiaomi के Mi 10i स्मार्टफोन को टक्कर देता है।

दोनों स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस भी काफी सामान है। दोनों स्मार्टफोन की कीमत एवं परफॉर्मेंस भी काफी हद तक मेल खाती है। यदि आप मार्केट में एक किफायती 5G स्मार्टफोन को ढूंढ रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एक क्विक रिव्यू देने वाले हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सा 5G स्मार्टफोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा ?

Realme X7 के 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है। वहीं, दूसरे वेरिएंट 8जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज को यूजर्स 21,999 रुपये की कीमत पर खरीद सकते है। Realme X7 की सेल 12 फरवरी से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी। Mi

best-5g-phone-mi-10i-competes-against-realme-x7

Mi 10i की शुरुआती कीमत 20,999 रुपये है जिसमे 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मिलती है। वहीं इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 21,999 रुपये और 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये है। ( Best 5G Phone )

बिल्ड क्वालिटी

बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो Realme X7 स्मार्टफोन की बॉडी प्लास्टिक की है जिसके कारण ये उतना प्रीमियम फील नहीं देता है। वहीं दूसरी तरफ Mi 10i स्मार्टफोन गिलास बॉडी होने के कारण काफी प्रीमियम फील देता है।

फ्रंट से दोनों ही स्मार्टफोन पंच हॉल डिस्प्ले के साथ आते है। हमने गौर किया कि Realme X7 की चिन थोड़ी बड़ी है जिसे कम किया जा सकता था। इसीलिए फ्रंट से भी कहीं ना कहीं Mi 10i ही थोड़ा ज्यादा प्रीमियम फील देता है। ये भी पढ़िए : iPhone SE 3 की कीमत भारत में हो सकती है ₹34999, जल्द देगा दस्तक

डिस्प्ले

Mi 10i में 6.67-inch full-HD+ डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,080×2,400 पिक्सल्स है। फोन में वॉटरड्रॉप स्टाइल नॉच डिस्प्ले है। वहीं दूसरी ओर Realme X7 फोन में 6.4-inch full-HD+ (1,080×2,400 pixels) सुपर AMOLED डिस्प्ले है। 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि रियलमी X7 की अमोलेड डिस्पले हर मामले में बेहतर है जो यूजर को एक प्रीमियम डिस्प्ले का एक्सपीरियंस देती है।

प्रोसेसर

Mi 10i में यूजर्स को 8nm बेस्ड Qualcomm Snapdragon 750G SoC के साथ Adreno 619 GPU है। फोन में 8जीबी तक रैम और 128जीबी तक का स्टोरेज ऑप्शन मिल रहा है। वही दूसरी ओर Realme X7 में MediaTek Dimensity 800U SoC प्रोसेसर 8 जीबी रैम तक के विकल्प के साथ आता है। अब देखिए यहां पर यह दोनों ही प्रोसेसर काफी दमदार है।

इन दोनों प्रोसेसर के परफॉर्मेंस का स्कोर भी काफी सामान ही देखने को मिलता है ऐसे में रियल लाइफ यूसेज में शायद ही आपको दोनों स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस में कोई अंतर देखने को मिले। दोनों ही स्मार्टफोन में आप हाई एंड गेम इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारा यह मानना है कि गेमिंग के लिए रियलमी एक्स 7 स्मार्टफोन थोड़ा बेहतर विकल्प होगा क्योंकि फोन में मौजूद अमोलेड डिस्पले हाई एंड गेम को फुल सेटिंग पर खेलने पर काफी अच्छा एक्सपीरियंस देती है।

कैमरा

Mi 10i में क्वॉड कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। फोन में 108 मेगापिक्सल का Samsung HM2 सेंसर है जो 1/1.52 सेंसर साइज के साथ आता है। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ लेंस भी है। फोन के रियर कैमरा में आको सिक्स लॉन्ग एक्सपोजर मोड्स, एचडीआर, गूगल लेंस, नाइट मोड 2.0, प्रो मोड, पनोरमा, रॉ मोड और 4k वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स का हिस्सा है। ये भी पढ़िए : iPhone 12 सीरीज का प्रोडक्शन भारत में होगा शुरू, कीमत होगी कम ?

वही दूसरी ओर Realme X7 में ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। यहां 64MP का प्राइमरी सेंसर है जिसके साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा है।

दोनों स्मार्टफोन काफी अच्छे फोटो सैंपल खींचने की काबिलियत रखते हैं लेकिन Mi 10i का 108 मेगापिक्सल का हाई रेजोल्यूशन वाला कैमरा काफी ज्यादा डिटेलिंग है और बेलेंस सेचुरेशन लेवल के लिए जाना जाता है। खासतौर पर Realme X7 में कई जगह सेचुरेशन ज्यादा देखने को मिलेगी जो थोड़ी ओवर सी लगी। ऐसे में हम Mi 10i के 108MP के कैमरा शॉट्स को बेहतर मानते है।

सेल्फी की बात करे तो दोनों ही स्मार्टफोन के रिजल्ट काफी समान है और दोनों ही स्मार्ट फोन के रिजल्ट कहीं ना कहीं आप को संतुष्ट करने में सफल हो पाएंगे।

बैटरी

Mi 10i में कंपनी ने 4,820mAh बैटरी दी है, जो 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। वही दूसरी तरफ Realme X7 में 4,310mAh बैटरी है, जो 50W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है जो फटाफट बैटरी को चार्ज करने में मदद करता है। ऐसे में निश्चित तौर पर रियलमी एक्स7 स्मार्टफोन उन लोगों के लिए काफी बेहतर विकल्प होगा जो गेमिंग के दौरान फटाफट अपनी बैटरी को चार्ज करना चाहते हैं।

अन्य फीचर्स

Mi 10i में यूजर्स को हेडफोन जैक देखने को मिलता है जो Realme X7 में मिसिंग है। इसके अलावा Mi 10i में स्टरियो स्पीकर देखने को मिलता है जबकि Realme X7 में केवल सिंगल स्पीकर है। दोनों ही स्मार्टफोन 5G टेक्नोलॉजी से लैस है।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इन दोनों में से किस स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करेंगे ? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here