Apple watch series 6 Apple watch SE price specifications

15 सितंबर की लॉन्च इवेंट में Apple ने अपने कई प्रोडक्ट से पर्दा उठाया है। इस लॉन्च इवेंट में Apple iPads और Apple Watch लॉन्च की गई है।

हालांकि, इस इवेंट में एप्पल के अपकमिंग आईफोन मॉडल्स iPhone 12 सीरीज पर से पर्दा नहीं उठाया गया है। आज इस आर्टिकल में हम एप्पल की नई स्मार्टवॉच के विषय में बात करने वाले हैं।

इस लॉन्च इवेंट में एप्पल ने दो स्मार्टवॉच लॉन्च की है। कंपनी के द्वारा Apple Watch Series 6 और Apple Watch SE लांच की गई है। जैसे कि आप जानते ही हैं SE नाम के तहत कंपनी अपने किफायती प्रोडक्ट लॉन्च करती है।

कुछ महीनों पहले ही एप्पल के द्वारा iPhone SE 2020 भी लॉन्च किया गया था जो कंपनी का अभी तक का किफायती स्मार्टफोन रहा है। ऐसे में Apple Watch SE कम कीमत में एप्पल की वॉच खरीदने वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित करेगी।

ये भी पढ़िए : 7000 mAh बैटरी के साथ सबसे धाकड़ फोन लॉन्च, कीमत है इतनी

सबसे पहले बात करते हैं एप्पल की लेटेस्ट Apple Watch Series 6 मॉडल की। बताते चलें यह एप्पल की ओर से पेश की गई लेटेस्ट स्मार्टवॉच है जो ढेरों कमाल के फीचर्स के साथ आती है।

एप्पल वॉच सीरीज 6 की सबसे बड़ी खासियत है कि ये हेल्थ सेंसर के साथ आती है। इसकी मदद से यूजर अपने ब्लड ऑक्सीजन लेवल को भी जान सकते हैं।

दरअसल यह सेंसर आप की कलाई पर लाल रंग की इन्फ्रारेड लाइट छोड़ता है जिसकी मदद से खून में ऑक्सीजन लेवल की जानकारी जुटा पाता है।

एप्पल वॉच सीरीज 6 में S6 सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल के पावरफुल A13 बायोनिक चिपसेट पर आधारित है। एप्पल के अनुसार यह नया प्रोसेसर एप्पल वॉच सीरीज 5 में मिलने वाले प्रोसेसर से 20 फ़ीसदी तक ज्यादा फास्ट है।

इसके अलावा यह वॉच नए जीएमटी फेस, मीमोजी फेस और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले जैसे फीचर से लैस है। इस एप्पल वॉच सीरीज 6 की कीमत $399 रखी गई है। यह कीमत भारतीय रुपयों में करीब ₹30,000 होती है।

चलिए अब बात कर लेते हैं एप्पल की किफायती एप्पल वॉच SE के बारे में।

बताते चलें किफायती कीमत के कारण एप्पल की पुरानी Apple Watch Series 3 काफी लोकप्रिय रही थी। इस लोकप्रिय एप्पल वॉच के अपग्रेड के तौर पर ही कंपनी यह नई Apple Watch SE लाई है।

एप्पल के अनुसार नई किफायती एप्पल वॉच SE पुरानी एप्पल वॉच सीरीज 3 के मुकाबले दोगुनी तेजी से काम करती है।

किफायती एप्पल वॉच एसी की कीमत $199 रखी गई है। यह कीमत भारतीय रुपए में करीब ₹15000 के आसपास बैठती है।

ऐसे में अगर यूजर ज्यादा पैसे खर्च करके एप्पल वॉच सीरीज 6 को नहीं खरीदना चाहते तो Apple Watch SE उनके लिए किफायती विकल्प के तौर पर लांच किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here