apple-starts-assembling-iphone-se-2020-in-india

जैसे कि आप जानते होंगे हाल ही में एप्पल में अपने सबसे किफायती स्मार्टफोन iPhone SE को भारत में लांच किया था। दरअसल, ये स्मार्टफोन एप्पल की ओर से अभी तक का सबसे किफायती आईफोन रहा है। स्मार्टफोन को अमेरिका में $399 ( लगभग ₹30,000 ) की कीमत पर लांच किया गया था। हालांकि, भारत आते आते हैं इसकी कीमत ₹42,500 हो गई।

दरअसल, भारत में कई तरह के टैक्स खासतौर पर इंपोर्ट ड्यूटी लगने के कारण यह स्मार्टफोन भारत में ₹42,500 की कीमत पर बिकता है। अच्छी बात है कि अब iPhone SE (2020) का भारत में प्रोडक्शन शुरू हो गया है। अब यूजर्स को इसकी कीमत में थोड़ी छूट देखने को मिल सकती है।

अगर स्पष्ट रूप से बताएं तो भारत में iPhone SE (2020) की असेंबलिंग शुरू कर दी गई है। यानी कि अब iPhone SE स्मार्टफोन ‘ Assembled in India ‘ होगा। एप्पल के आईफोन बनाने वाली कंपनी विस्ट्रॉन ने बेंगलुरु में नए आईफोन को असेंबल करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़िए : iPhone 12 की कीमत होगी कम, सस्ती बैटरी का होगा इस्तेमाल

बेहद जल्द भारत में असेंबल किए गए ये आईफ़ोन आपके नजदीकी स्टोर पर देखने को मिलेंगे। साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी ये स्मार्टफोन जल्द ही लाइव कर दिए जाएंगे। हालांकि, एप्पल की ओर से इस विषय में कोई जानकारी नहीं आई है कि भारत में एप्पल का ये स्मार्टफोन खरीदारी के लिए कब उपलब्ध होगा ?

इस खबर के बाद सभी के मन में यह सवाल आता है कि आखिर भारत में असेंबल किए जाने के बाद iPhone SE की कीमत क्या रखी जाएगी ? अभी के लिए एप्पल की ओर से iPhone SE की नई कीमत के विषय में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। बताते चलें भारत में iPhone SE पर 20% की इंपोर्ट ड्यूटी लगती है।

भारत में असेंबल किए जाने के बाद अब इस पर ये इंपोर्ट टेक्स तो नहीं लगेगा। ऐसे में पूरी संभावना है कि आई फ़ोन SE की नई कीमत कुछ कम होगी। लेकिन जैसे कि हमने आपको पहले बताया अभी इसकी कीमत और उपलब्धता के विषय में एप्पल की ओर से ऑफीशियली जानकारी देना बाकी है। ( Via Source )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here