(Photo: Android Authority)
भारत में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बढ़ते प्रभाव को देखकर आखिरकार सैमसंग ने बजट सेगमेंट में अपनी नई एम सीरीज के स्मार्टफोन को उतारने का निर्णय लिया। आज इस आर्टिकल में हम सैमसंग गैलेक्सी M20 स्मार्टफोन का रिव्यू करने वाले हैं कि क्या यह स्मार्टफोन खरीदने लायक है? क्या सैमसंग ने आखिरकार भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझते हुए यह स्मार्टफोन लॉन्च किया है? चलिए जानते हैं…

                             (Photo: Android Authority)

डिस्प्ले

 सैमसंग गैलेक्स एम20 में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ (1080X2340 पिक्सल) टीएफटी डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। हालांकि इस कीमत पर काफी सारे स्मार्टफोन एलसीडी डिस्पले ऑफर कर रहे हैं लेकिन सैमसंग की टीएफटी डिस्पले ठीक-ठाक कार्य करती है जिसमें कलर काफी ब्राइट और एक्यूरेट नजर आते हैं।

इन पांच खासियतों के कारण रेडमी नोट 7 भारत में हो सकता है सुपरहिट !


(Photo: Android Authority)

प्रोसेसर

यह फोन ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर और माली जी71 जीपीयू से लैस है। रैम और स्टोरेज पर आधारित इस फोन के भी दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। दोनों ही वेरिएंट 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे।
अगर सैमसंग के इस प्रोसेसर की तुलना क्वालकॉम स्नैपड्रेगन के प्रोसेसर से की जाए तो बेंच मार्क स्कोर से यह पता लगता है कि सैमसंग का यह प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 636 के आसपास है। लेकिन इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए इसका परफॉर्मेंस काफी इंप्रेसिव रहा था।


(Photo: Android Authority)

कैमरा

कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो पिछले हिस्से पर एफ/ 1.9 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ जुगलबंदी में एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा काम करेगा। सेल्फी के दीवानों के लिए सैमसंग गैलेक्सी एम20 में एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।
हमारी टीम के द्वारा इस स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस देखने के बाद यह कहा जा सकता है कि कैमरा परफॉर्मेंस एवरेज है जहां कुछ चौका देने वाले सेंपल नजर नहीं आए हैं लेकिन सैमसंग ने व्हाइट एंगल कैमरा सेंसर देकर एक अच्छा कार्य किया है जिसके कारण उपभोक्ता काफी वाइड पिक्चर क्लिक कर सकेंगे।

बैटरी

बैटरी डिपार्टमेंट की बात की जाए तो फोन में 5000mAh की बहुत बड़ी बैटरी दी गई है जो टाइप सी पोर्ट होने के कारण फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है इसीलिए इस डिपार्टमेंट में यह स्मार्टफोन काफी इंप्रेसिव है।

अन्य फीचर्स

कनेक्टिविटी विकल्पों की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में लगभग सभी स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है उदाहरण के तौर पर फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस Samsung Galaxy M20 में 3.5 एमएम ऑडियो जैक, एफएम रेडियो, डुअल 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 5, जीपीएस दिए गए हैं।

फायदे

  • 5000 एमएएच की बैटरी
  • टाइप C पोर्ट
  • फास्ट चार्जिंग
  • वाइड एंगल कैमरा
  • डेडीकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट

नुकसान
  • ऐवरेज कैमरा परफॉर्मेंस
  • एवरेज प्रोसेसर
  • साधारण बिल्ड क्वालिटी


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here