WhatsApp amendments

जैसा कि आप जानते ही हैं भारत में मैसेजिंग ऐप के तौर पर WhatsApp काफी लोकप्रिय है ना केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में यूजर इसे इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में व्हाट्सएप से जुड़ी एक बेहद जरूरी जानकारी सामने आई है जिसके विषय में आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं।

WhatsApp amendments

दरअसल, व्हाट्सएप पर शेयर किए जाने वाले पोर्न वीडियोस पर पाबंदी लगाने के लिए भारतीय सरकार ने बच्चों को इस तरह के सेक्सुअल ऑफेंसेस से बचाने के लिए एक नए संशोधन को पेश किया है जिसके अंतर्गत यदि कोई यूजर इस तरह के एडल्ट अथवा पोर्न वीडियोस को शेयर करते हुए पाया जाता है तो उसे 7 साल तक की सजा हो सकती है। ना केवल सजा बल्कि इसके अतिरिक्त जुर्माना भी हो सकता है और याद रहे इस अपराध
 में किसी भी तरह की बेल नहीं मिलेगी।

Redmi Note 7 Pro भारत में हुआ लॉन्च, 48 MP रियर कैमरा और स्नैपड्रेगन 675 है मौजूद !

“टाइम्स ऑफ इंडिया” की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस संशोधन का ‘लॉ मिनिस्ट्री’ और ‘मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट‘ की ओर से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है जो आने वाले कुछ हफ्तों में मंजूर हो जाएगा और उसके बाद यह संशोधन कैबिनेट में पेश किया जाएगा।

WhatsApp amendments

आपकी जानकारी के लिए बता दें अन्य देशों की तुलना में व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में होता है और कहीं ना कहीं सबसे ज्यादा मिस यूज भी भारत में ही होता है। हाल ही में आई खबरों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इस तरह के एडल्ट वीडियोस जिस व्यक्ति को शेयर करता है उसे तुरंत इन वीडियोस को डिलीट करना होगा तथा इसके खिलाफ रिपोर्ट करनी होगी अन्यथा जो व्यक्ति इस तरह के वीडियोस रिसीव करता है उसे ₹1,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है और यदि दोबारा वह व्यक्ति ऐसी वीडियोस रिसीव करते हुए पाया जाता है तो ₹5,000 तक का जुर्माना भी लग सकता है।
दरअसल, यह सभी कदम यूजर की भलाई हेतु उठाए जा रहे हैं ताकि भारत में व्हाट्सएप के द्वारा गलत खबरें और गुमराह करने वाली इस तरह की वीडियो को समाप्त किया जा सके।
यह बेहद जरूरी एवं महत्वपूर्ण जानकारी है इसीलिए बेहतर होगा कि आप इस खबर को ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों तक पहुंचाएं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here