(Photo: Mobilegeeks)

यदि आप भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित तौर पर आपने भी एक बात नोटिस की होगी कि जब हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो वो स्मार्टफोन काफी तेजी से कार्य करता है लेकिन समय के साथ-साथ उस स्मार्टफोन की कार्य करने की गति काफी धीमी हो जाती है जिसके कारण स्मार्टफोन बेहद फीका सा लगने लगता है।
अगर आप भी अपने स्मार्टफोन पर इस परिस्थिति का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो निश्चित तौर पर आपके स्मार्टफोन को गति प्रदान करेंगे और आपका स्मार्टफोन पहले की तुलना में काफी तेजी से कार्य करना शुरू कर देगा।

कैश क्लियर करिए ( Clear the cache )

सबसे पहला कार्य आपको कैश क्लियर करना होगा। दरअसल जिन भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप सबसे ज्यादा करते हैं
उन एप्लीकेशन की कैश फाइल आपके स्मार्टफोन में एकत्रित हो जाती है और जितनी बार आप उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे कैश बढ़ती ही जाएगी जो आपके स्मार्टफोन को धीमा करने का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की कैश क्लियर करनी चाहिए ।
आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कैश क्लीन करने के लिए आप प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर अपने स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाकर जिस भी ऐप का कैश क्लीन करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके कैश क्लीन कर सकते हैं।

पर्याप्त स्टोरेज रखिए ( Uninstall the unnecessary apps )

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को सही तरीके से कार्य करने के लिए स्मार्टफोन को कुछ स्टोरेज की आवश्यकता होती है इसीलिए यदि आप अपने स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपना डाटा माइक्रो एसडी कार्ड में रखें और फोन की स्टोरेज को फ्री रहने दे लेकिन अगर आप स्मार्टफोन के स्टोरेज का ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 25% से 30% तक की स्टोरेज को फ्री रखें।
अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके स्मार्टफोन को पर्याप्त स्टोरेज नहीं मिल पाएगी जिसके कारण स्मार्टफोन धीमा हो जाएगा और थोड़ी रुकावट भी महसूस करेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने स्मार्टफोन की उन सभी एप्लीकेशन को डिलीट कर दें जिनको आप कभी कभी इस्तेमाल करते हैं।

लाइव वॉलपेपर्स और विजेट्स का इस्तेमाल ना करें ( Don’t use live wallpapers and extra widgets )

 अगर आप अपने होम स्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर और तरह-तरह के विजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी आपके फोन के धीमे  होने का मुख्य कारण है इसलिए बेहतर होगा कि आप होमस्क्रीन को एकदम लाइट और क्लीन रखें जितने भी अतिरिक्त विजिट्स का आप इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें होमस्क्रीन से हटा दें और एक साधारण सा वॉलपेपर इस्तेमाल करें।

एनिमेशन को बंद करें ( Turn off the animations )

यदि आपका स्मार्टफोन किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करने में पहले से ज्यादा समय ले रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपने स्मार्टफोन के एनिमेशन को बंद कर दें। दरसअल, एनिमेशन आपके यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए होते हैं लेकिन यदि आपका स्मार्टफोन काफी slow हो गया है तो निश्चित तौर पर आपको एनिमेशन को ऑफ कर देना चाहिए।
अपने स्मार्टफोन में एनिमेशन को बंद करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा और वहां बिल्ड नंबर पर 7 बार टेप करना होगा उसके बाद आप देखेंगे कि आपके स्मार्टफोन में एक डेवलपर ऑप्शन आ जाएगा।
डेवलपर ऑप्शन में जाने के बाद इसे ऑन करना होगा और नीचे की तरफ आपको एनीमेशन स्केल दिखेंगे जिसे पूर्णता ऑफ कर दीजिए। ऐसा करते ही आप अपने स्मार्टफोन के कार्य करने की गति में इजाफा कर पाएंगे।

सॉफ्टवेयर अपडेट करिए ( Keep your phone updated )

स्मार्टफोन के धीमा होने के पीछे एक और सबसे बड़ा कारण होता है आपका सॉफ्टवेयर। यदि आप अपना सॉफ्टवेयर समय से अपडेट नहीं करते हैं तो जिन नए एप्लीकेशंस का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह नई एप्लीकेशन आपके पुराने सॉफ्टवेयर के साथ ठीक ढंग से कार्य करने के लिए ऑप्टिमाइज नहीं होती है इसलिए आप अपने सेटिंग में जाकर अपडेट को चेक करें यदि आपके स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के द्वारा कोई अपडेट दिया गया है तो बेहतर होगा आप अपने स्मार्टफोन को अपडेटेड रखें।
दरअसल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के द्वारा अपडेट भेजने के पीछे यही मुख्य कारण होता है कि आपके स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को और बेहतर,स्टेबल और ऑप्टिमाइज़ किया जाए।

थर्ड पार्टी लांचर इस्तेमाल करें  ( Use third party launcher )

आखरी और बेहद जरूरी टिप देते हुए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आप गूगल प्ले स्टोर से किसी लाइटवेट लांचर का इस्तेमाल करें। आमतौर पर देखा जाता है कि स्मार्टफोन में मौजूद लांचर काफी हैवी वेट लांचर होते हैं जिसके कारण आपका स्मार्टफोन काफी लोड अनुभव करता है इसलिए आप प्ले स्टोर से लाइटवेट लांचर का इस्तेमाल कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर नोवा लॉन्चर सबसे बेहतर विकल्प होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here