(Pc-androidcentral)

अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर (Ultrasonic in-display fingerprint sensor )

जैसा कि आप जानते ही होंगे सैमसंग ने अपना बेहद लोकप्रिय स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 लॉन्च किया है जो अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। दरअसल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हम काफी सारे स्मार्ट फोन में देख चुके हैं उदाहरण के तौर पर वनप्लस 6T में इस्तेमाल किया गया इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में काफी धीरे कार्य करता है क्योंकि वो इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर एक ऑप्टिकल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है लेकिन सैमसंग गैलेक्सी S10 में इस्तेमाल किया गया इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर एक अल्ट्रासोनिक सेंसर है।
दरअसल अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले सेंसर ऑप्टिकल इन डिस्प्ले सेंसर की तुलना में काफी ज्यादा सुरक्षित और फास्ट होते हैं।

(Pc-samsung)

ऑप्टिकल सेंसर vs अल्ट्रासोनिक सेंसर ( Optical vs Ultrasonic )

जैसा कि आप जानते ही हैं इन दिनों हर एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन को बेजल लेस बनाने का प्रयास कर रही है ताकि स्क्रीन टू बॉडी रेशिओ काफी बढ़ जाए। इन बेजल लेस स्मार्टफोन की दुनिया में एक फास्ट और सुरक्षित इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की आवश्यकता है ताकि उपभोक्ता तुरंत अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित तरीके से अनलॉक कर सके।

Samsung Galaxy S10 हुआ लॉन्च, स्नैपड्रेगन 855 और अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है मौजूद !

दरअसल सैमसंग और क्वालकॉम ने मिलकर सैमसंग गैलेक्सी एस10 स्मार्टफोन में अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जो मार्केट में उपलब्ध स्मार्टफोन में मौजूद ऑप्टिकल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में बेहद फास्ट एवं सुरक्षित है चलिए अब हम आपको बताते हैं कि क्यों अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ऑप्टिकल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में बेहतर है तथा किस तरीके से कार्य करता है ?

(Pc-samsung)

ये कार्य कैसे करता है ? ( How does it work ? )

जब आप अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए स्मार्टफोन की डिस्प्ले पर अपना अंगूठा रखते हैं तो अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर आपके अंगूठे की ध्वनि तरंगों को डिस्प्ले तक पहुंचा कर एक 3डी पिक्चर क्लिक करता है जिसके कारण यह इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेजी से और काफी सुरक्षित तरीके से आपके स्मार्टफोन को अनलॉक करता है। दरअसल, जो साधारण इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर होते हैं वो केवल एक लाइट की सहायता से 2D इमेज क्लिक कर पाते हैं जो एक साधारण सी फोटो कही जा सकती है लेकिन अल्ट्रासोनिक सेंसर ध्वनि तरंगों के कारण आपकी स्क्रीन पर मौजूद लकीरों की एक 3D फोटो क्लिक करते हैं। इस तरह के इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करके आप गीले हाथों से भी अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कर पाएंगे।
विवो और वनप्लस के स्मार्टफोन पर इस्तेमाल किए जाने वाले इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी सुरक्षित है और किसी भी तरह की कोशिश के जरिए किसी नकली फोटो इत्यादि से स्मार्टफोन को अनलॉक करना संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here