PUBG Mobile

जैसा कि आप जानते ही हैं PUBG Mobile एक बेहद लोकप्रिय गेम बन चुका है जिसे पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी काफी पसंद किया जा रहा है। इस गेम की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि काफी लोगो को PUBG की एडिक्शन लग चुकी है। पिछले काफी समय से इस बात पर बहस छिड़ी हुई है कि क्या यह गेम बंद करा देना चाहिए क्योंकि इस गेम से किशोरों की मानसिक अवस्था पर प्रभाव पड़ रहा है ? हाल ही में इस गेम से संबंधित एक अर्जी प्रधानमंत्री मोदी जी तक भी पहुंचाई गई थी जिसमें एक किशोर ने प्रधानमंत्री जी से निवेदन किया था कि इस गेम को भारत में बैन करा देना चाहिए !

अब सभी लोग नहीं खेल पाएंगे PUBG Mobile , जानिए इससे जुड़ी एक बड़ी खबर !, PUBG ban in India
PUBG Mobile

खबरों की मानें तो महाराष्ट्र सरकार के साथ-साथ गुजरात की सरकार ने भी इस गेम को बैन कर दिया है लेकिन अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह समस्या केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी फैल रही है। हाल ही में आई खबरों के अनुसार चीन में भी इस स्मार्टफोन की समस्या से काफी किशोर जूझ रहे हैं इसीलिए चीन की सरकार ने भी इस गेम के डेवलपर्स को कहा है कि इस गेम पर Age Restriction लगा दी जाए ताकि कोई  बड़ा व्यक्ति ही इस गेम को खेल सके। कहीं ना कहीं इस तरीके से छोटे बच्चों की यह गेम खेलने की लत पर काबू पाया जा सकता है।

क्या आप भी WhatsApp इस्तेमाल करते है ? इस तरह की वीडियो शेयर करने पर हो सकती है 7 साल तक की जेल !

जैसे कि आप जानते ही होंगे यह गेम Android के साथ-साथ iOS पर भी आसानी से उपलब्ध है जिसके कारण कोई भी इस गेम को डाउनलोड करके आसानी से खेल सकता है। Gamesindustrybiz.com के अनुसार Tencent किशोरों के लिए इस गेम पर पाबंदी लगाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है और इस गेम पर एक डिजिटल लॉक लगाने पर विचार किया जा रहा हैं जिसके कारण कोई भी किशोर इस गेम को आसानी से नहीं खेल पाएगा इसके लिए उन्हें अपने माता-पिता एवं अभिभावकों की आवश्यकता होगी।

अब सभी लोग नहीं खेल पाएंगे PUBG Mobile , जानिए इससे जुड़ी एक बड़ी खबर !, PUBG ban in India
PUBG Mobile

हम आपसे जानना चाहेंगे क्या आपको लगता है वाकई इस गेम पर बैन लगा देना चाहिए ? इस विषय पर आप अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here